अन्य खबरलाइफ़स्टाइल

Weight Loss Idea : सर्दियों में मोटापे को कम करने के लिए खाये बेर , मिलेंगे ये फायदे

Weight Loss Idea : सर्दियों में मोटापे को कम करने के लिए खाये बेर , मिलेंगे ये फायदे

Weight Loss Idea : सर्दियों में मोटापे को कम करने के लिए खाये बेर , मिलेंगे ये फायदे : उम्र, बीमारियां और बदलती डाइट के कारण व्यक्ति का वजन घटता बढ़ता रहता है। वजन बढ़ना एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति का मोटापा इतना ज्यादा बढ़ जाता है जिसका असर सेहत पर भी बुरा पड़ता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, कैलोरी के ज्यादा सेवन से शरीर में फैट या वसा जमा होने लगता है जिससे मोटापा बढ़ता है। आज हम आपको इसे कम करने के लिए क्या करना चाहिए इसके बारे में बताएंगे।

Weight Loss Idea : सर्दियों में मोटापे को कम करने के लिए खाये बेर , मिलेंगे ये फायदे

बेर :

  • बेर में मौजूद फाइबर की अच्छी मात्रा मीठे की क्रेविंग को कंट्रोल करके मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है। बेर में मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म बेहतर बनाए रखने का काम करता है। जिससे पाचन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है।

यह भी पढ़े :Recruitment 2024: पशुपालन प्रबंधन संस्थान की तरफ से 3 हजार से अधिक पदों पर निकली वैकेंसी, योग्य उम्मीदवार जल्द कर लें अप्लाई

  • कैलोरी बर्न करने के कारण बेर शरीर का फैट घटाने और वजन कम करने में मदद मिलती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि बेर के सेवन से बिना कसरत किए भी महीने में एक पाउंड तक वजन आसानी से कम किया जा सकता है। इसके साथ बेर का सेवन करने से बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), फैट और शरीर का वजन कम हो सकता है।
  • जो कार्ब्स खाने के बाद रक्त शर्करा में वृद्धि को धीमा करने में मदद करता है । वे आपके शरीर में एडिपोनेक्टिन के उत्पादन को भी बढ़ावा दे सकते हैं, एक हार्मोन जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • बेर में मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ये विटामिन ए, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। इसके सेवन से कई बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद होता है. बेर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

Related Articles

Back to top button
x