खाना खजाना

व्रत में लौकी से बनाकर खाये ये सारि चीज़े,मिलेंगी ताकत,जाने व्रत स्पेशल रेसिपी

व्रत में लौकी से बनाकर खाये ये सारि चीज़े,मिलेंगी ताकत

व्रत में लौकी से बनाकर खाये ये सारि चीज़े,मिलेंगी ताकत,जाने व्रत स्पेशल रेसिपी लौकी सेहत के लिए फायदेमंद भी होती साथ ही साथ व्रत में भी खा सकते है आगे जानने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे

व्रत में लौकी से बनाकर खाये ये सारि चीज़े,मिलेंगी ताकत,जाने व्रत स्पेशल रेसिपी

Read Also: Budh Gochar: स्वाति नक्षत्र में बुध गोचर इन राशियों पर होंगी कृपा राहु भी होंगे मेहरबान,जाने

लौकी का रायता कैसे बनाते हैं(How to make Lauki Raita)

व्रत में कुछ हेल्दी खाना है तो लौकी का रायता बनाकर खा सकते हैं। बिना तेल मसाले के लौकी से बनने वाली ये आसान रेसिपी है। इसके लिए लौकी को काट लें या कद्दूकस कर लें। थोड़ा पानी डालकर किसी पैन में उबाल लें। दही को फेंट लें और उबली लौकी को ठंडा होने के बाद हल्का मैश करें और दही में मिला लें। आप अपने हिसाब से पतला कर लें। ऊपर से सेंधा नमक, काली मिर्च और भुना जीरा डालकर रायता खाएं।

लौकी की खीर कैसे बनाते हैं(How to make Lauki kheer)

व्रत में आसानी से बनने वाली रेसिपी है लौकी की खीर। इसके लिए लौकी को छीलकर धो लें और फिर कद्दूकस कर लें। कड़ाही में 1 स्पून घी डालकर लौकी को भाप में पकाने के लिए रख दें। फ्लेम स्लो कर दें और लौकी को ढक दें। जब लौकी हल्दी गल जाए तो इसमें दूध डालकर पकाएं। खीर में इलायची और अपनी पसंद के मेवा डालकर पका लें।

लौकी का हलवा कैसे बनाते हैं(How to make Lauki Halwa)

लौकी का हलवा बनाने के लिए लौकी को छीलकर कद्दूकस कर लें। अब 1 स्पून घी कड़ाही में डालें और लौकी को उसमें डालकर रख दें। जब लौकी गल जाए तो इसमें दूध मिलाकर पकाएं। अगर मावा है तो ज्यादा पकाने की जरूरत नहीं है। चीनी डालें और फिर ड्राई फूट्स डालकर हलवा जैसा होने तक पकाएं। ये हलवा गाजर के हलवा से भी ज्यादा टेस्टी लगता है।

व्रत में लौकी से बनाकर खाये ये सारि चीज़े,मिलेंगी ताकत,जाने व्रत स्पेशल रेसिपी

लौकी की सब्जी व्रत वाली कैसे बनाएं(How to make Lauki Sabzi for fasting)

व्रत वाली लौकी की सब्जी बनाने के लिए लौकी को छीलकर धो लें और काट लें। अब कुकर या कड़ाही में 1 स्पून घी डालें। जीरा डालें और हरी मिर्च डाल दें। अब टमाटर डाल दें और फिर कटी लौकी डालकर गलने तक पकाएं। सब्जी में पानी अपने हिसाब से रखें। सेंधा नमक डालें और सब्जी पकने के बाद ऊपर से हरा धनिया डाल दें। आप चाहें तो टमाटर नहीं भी डाल सकते हैं।

Related Articles

Back to top button