देश

Vande Bharat Train : आम जनता के लिए बड़ी खुशखबर वंदे, भारत ट्रेन में सफर करना होगा आसान , मिलेगी ये सुविधा

Vande Bharat Train : आम जनता के लिए बड़ी खुशखबर वंदे, भारत ट्रेन में सफर करना होगा आसान , मिलेगी ये सुविधा

Vande Bharat Train : आम जनता के लिए बड़ी खुशखबर वंदे, भारत ट्रेन में सफर करना होगा आसान , मिलेगी ये सुविधा अब लम्बा सफर आसान करेगी वन्दे भारत ट्रैन इस  टिकट महंगी होने के वजह से हर कोई इसमें सफर करना एफोर्ड नहीं करता है ,लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब हर कोई इस ट्रैन में सफर कर सकेगा।

Vande Bharat Train : आम जनता के लिए बड़ी खुशखबर वंदे, भारत ट्रेन में सफर करना होगा आसान , मिलेगी ये सुविधा

वंदे भारत ट्रेन में सफर करना हुआ आसान अब आम जनता का वनडे भारत ट्रैन में सफर करने का सपना होगा पूरा ।भारतीय रेलवे वंदे भारत में स्लीपर कोच की सुविधा उपलब्ध कराइ जाएगी। इस स्लीपर कोच की सुविधा हर व्यक्ति को मिलेगी ,रेल मंत्रालय के मुताबिक, दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रूट के बीच वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाने की तैयारी  कर दी गयी है।

यात्रियों की संख्या काफी ज्यादा होने की वजह से इन रुट पर इस ट्रैन को चलाने का फैसला किया गया है। स्लीपर कोच में इंटर-कम्युनिकेशन गेट और शोर इन्सुलेशन दिया गया है, ताकि केबिन के अंदर अत्यधि शांति बनी रहे। और किसी भी तरह की कोई बाहरी शोर सुनाई नहीं आये।इस ट्रेन में विकलांग नागरिकों के लिए विशेष बर्थ और स्वचालित बाहरी यात्री दरवाजे है ।

इस वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सुरक्षा कवच लैस और आपात स्थिति में पुश बटन स्टॉप दबाकर ट्रेन को रोक सकते है ,इसमें शौचालय जैसी भी सुविधा दी गयी है।  और कई तरह की सुविधा दी गयी है ,जैसे – 1 एसी फर्स्ट कोच, 4 एसी 2-टियर कोच और 11 एसी 3-टियर कोच है ,सेंसर-आधारित रोशनी, आरामदायक यात्रा के लिए बेहतर कपलर और बर्थ है।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का प्रोटोटाइप अगले 2 से 5 महीने में जारी होने वाली है ,वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में मिलने वाली सुविधाओं के साथ डिजाइन से तैयार किया गया है। वन्दे भारत ट्रेनों की स्पीड लगभग 160 किलोमीटर प्रति घंटा होने पर भी इसमें झटके नहीं लगेंगे।

भारत स्लीपर ट्रेनें स्वचालित और वितरित बिजली के साथ स्वचालित रूप से संचालित है। होंगी।इस वन्दे भारत ट्रेन को इंजन से खींचने की जरूरत नहीं होती है।रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के कोच की तस्वीरें शेयर की है।  वन्दे भारत ट्रैन में लम्बे सफर को कर सकेंगे घंटो में पूरा।अब आम जनता का वन्दे भारत ट्रैन में सफर करने  होगा पूरा।

Related Articles

Back to top button