बिजनेस

Tomato Rate: भारी बारिश में मिलेगी राहत, टमाटर के भाव में बदलाव के आसार…

Tomato Rate :    गर्मी से राहत मिलते ही इस मानसून मे टमाटर के भाव  समेत हरी सब्‍ज‍ियों के भाव आसमान छू रहे है द‍िल्‍ली-एनसीआर में र‍िटेल में टमाटर का रेट बढ़कर 90-100 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर पहुंच गया. इसका असर यह हुआ क‍ि महंगाई दर बढ़कर प‍िछले चार महीने के हाई लेवल पर पहुंच गई. खुदरा महंगाई दर के एक बार फ‍िर से 5 प्रत‍िशत के पार जाने से आरबीआई  की च‍िंता बढ़ गई. लेक‍िन अब टमाटर की कीमत में राहत मिलने की आशंका हैं.

*मदर डेयरी के प्रवक्ता ने बताया *

भीषण गर्मी पड़ने के कारण ‘‘पहाड़ी इलाकों के प्रमुख टमाटर उत्पादक क्षेत्रों में हाल ही में इस फसल की उपजाऊ प्रभावित हुई है। उपज कम होने से खुदरा बाजारों में टमाटर की लागत दर सीमित हो गई है। इसके बाद कीमतों में वृद्धि हुयी है।

Read more:बेस्ट कैमरा क़्वालिटी के साथ पेश है Oppo का जबरदस्त फोन जो देगा DSLR को मात

**टमाटर के दाम में राहत मिलने के आसार **

अधिकारी ने कहा कि सप्‍लाई रुकावट के कारण बढ़ीं टमाटर और प्याज की कीमत दक्षिणी राज्यों से आपूर्ति बढ़ने से आने वाले हफ्तों में टमाटर के दाम में कमी होने की संभावना है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, ‘दिल्ली और कुछ दूसरे शहरों में टमाटर, आलू और प्याज की कीमत बहुत ज्‍यादा हैं।

Read more:बैगा बाहुल्य गांवों में डायरिया, मलेरिया और मौसमी बीमारियों रोकथाम के लिए प्रभावी कार्ययोजना तैयार करें-उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा

*मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार रिटेल रेट *

Tomato Rate :    मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 12 जुलाई को दिल्ली में टमाटर का र‍िटेल रेट 75 रुपये प्रति किलो था, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में मूल्य 150 रुपये प्रति किलो था. टमाटर का अखिल भारतीय औसत खुदरा मूल्य 12 जुलाई को 65.21 रुपये प्रति किलोग्राम रहा, जबकि पिछले साल यह 53.36 रुपये प्रति किलोग्राम था। अगर भारी बारिश से सप्‍लाई बंध नी होती  है तो रेट में कमी आ सकती है।

Related Articles

Back to top button