स्वास्थ्य

डेंगू, सर्दी-खांसी में कारगर,पाइल्स और कैंसर का रामबाण इलाज है ये जंगली पौधा,जाने इसके उपयोग

डेंगू, सर्दी-खांसी में कारगर,पाइल्स और कैंसर का रामबाण इलाज है ये जंगली पौधा

डेंगू, सर्दी-खांसी में कारगर,पाइल्स और कैंसर का रामबाण इलाज है ये जंगली पौधा,जाने इसके उपयोग आगे जानने के लिए अंत तक बने रहे

डेंगू, सर्दी-खांसी में कारगर,पाइल्स और कैंसर का रामबाण इलाज है ये जंगली पौधा,जाने इसके उपयोग

Read Also: जल्द मार्केट में दस्तक देगा Samsung का सबसे कातिलाना फोन देखे क़्वालिटी और फीचर्स

सजावटी पौधे(ornamental plants)

इस पौधे को अंग्रेजों द्वारा सजावटी पौधे के रूप में दक्षिण अमेरिका से भारत देश में लाया गया था. लेंटाना को वनों का कैंसर भी कहा जाता है. भारतीय जंगलों को इस फूल के पौधे से गंभीर खतरा है. इस बेहद खतरनाक पौधे का नाम है, छत्तियानाशी जबकि इसका वैज्ञानिक नाम लैंटाना कैमरा और आम बोलचाल की भाषा में इस पौधे को पंचफूली भी कहा जाता है.

‘लैंटाना’ पौधों का उपयोग(Uses of ‘Lantana’ Plants)

पारंपरिक चिकित्सा में ‘लैंटाना’ पौधों का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है. कहा जाता है कि बुखार, सर्दी, खांसी, सिरदर्द, त्वचा संक्रमण और पाचन समस्याओं जैसी विभिन्न सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं में लैंटाना का उपयोग किया जाता है. इस पौधे में सूजनरोधी, जीवाणुरोधी और फंगलरोधी गुण भी पाए जाते हैं.

आयुर्वैदिक डॉक्टर(ayurvedic doctor)

आयुर्वैदिक डॉक्टर हर्ष ने Local18 को बताया कि एक्चुअल में यह भारत का नहीं बल्कि अमेरिका का पौधा है. यह भारत में अब काफी अधिक संख्या में पाया जाने लगा है. अमेरिका लेंटाना को महाराष्ट्र में घणेरी के नाम से भी जाना जाता है.

अमेरिका लेंटाना(America Lantana)

अमेरिका लेंटाना का प्रयोग विभिन्न प्रकार के घाव को भरने में किया जाता है. भगंदर (फिस्टुला) में, पाइल्स में, मिर्गी के दौर में, मलेरिया में इसका बहुत अच्छा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन मेन कार्य इसका घाव को भरने में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है.

डेंगू, सर्दी-खांसी में कारगर,पाइल्स और कैंसर का रामबाण इलाज है ये जंगली पौधा,जाने इसके उपयोग

मिट्टी में पोषक तत्व(Nutrients in the soil)

यह पौधा मिट्टी में पोषक तत्व चक्र को परिवर्तित कर देता है, जिससे वहां पर अन्य कोई देशी पौधा नहीं पनप पाता है. इस पौधे के आक्रमण के परिणामस्वरूप जंगली शाकाहारी जानवरों के लिए देशी चारा पौधों की कमी हो गई है.

Related Articles

Back to top button