ऑटोमोबाइल

Tata की धांसू इलेक्ट्रिक कार Tata Punch फूल चार्ज पर देगी 421 किमी की रेंज, लक्जरी लुक के साथ जाने कीमत और खासियत

Tata की धांसू इलेक्ट्रिक कार Tata Punch फूल चार्ज पर देगी 421 किमी की रेंज, लक्जरी लुक के साथ जाने कीमत और खासियत

Tata की धांसू इलेक्ट्रिक कार Tata Punch फूल चार्ज पर देगी 421 किमी की रेंज, लक्जरी लुक के साथ जाने कीमत और खासियत। देश की बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने हालही में अपनी बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक कार टाटा पंच ईवी को भारत में लॉन्च कर दिया. टाटा पंच ईवी की एक्स-शोरूम कीमत 10.99 लाख रुपये से शुरु होकर 14.49 लाख रुपये तक जाती है. कंपनी ने पंच ईवी के 5 ट्रिम पेश किए हैं. इन ट्रिम्स को भी स्टैंडर्ड और लॉन्ग रेंज वैरिएंट्स में बांटा गया है.

Tata की धांसू इलेक्ट्रिक कार Tata Punch फूल चार्ज पर देगी 421 किमी की रेंज, लक्जरी लुक के साथ जाने कीमत और खासियत 

Tata Punch EV का डिज़ाइन

डिजाइन की बात करे तो, ऑल-इलेक्ट्रिक पंच को कर्व कॉन्सेप्ट और हाल ही में लॉन्च किए गए नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट के अनुरूप पूरी तरह से नया डिज़ाइन किया गया फ्रंट फेसिया मिलता है. इसमें बोनट की चौड़ाई में चलने वाली एक पतली LED पट्टी और संशोधित फ्रंट बम्पर, नए ट्विन-पॉड एलईडी हेडलैम्प और फॉग लैंप शामिल हैं. पीछे की तरफ भी, लेआउट काफी हद तक ICE इंजन वाली पंच के जैसा ही है, जिसमें Y-आकार के एलईडी एलिमेंट्स के साथ रैपराउंड टेल लैंप है. साइड प्रोफाइल और सिल्हूट में कोई बदलाव नहीं है और सबसे बड़ा आकर्षण 16 इंच के डायमंड-कट अलॉय व्हील हैं.

Tata Punch EV का धासु इंटीरियर Tata Punch EV Price - Images, Colours & Reviews - CarWale

ऑल-इलेक्ट्रिक पंच के इंटीरियर की बात करे तो इसके लिए नई डुअल-टोन थीम के साथ केबिन का लेआउट सामान्य ICE इंजन वाली पंच की तुलना में एक अलग लुक देता है. Tata की धांसू इलेक्ट्रिक कार Tata Punch फूल चार्ज पर देगी 421 किमी की रेंज, लक्जरी लुक के साथ जाने कीमत और खासियत। इसके साथ ही इसके डैशबोर्ड में बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट दिया गया है. जो पूरी तरह से डिजिटल 10.25-इंच इंस्ट्रूमेंटेशन, टच-सेंसिटिव एचवीएसी नियंत्रण और टाटा का नया टू-स्पोक, इलूमिनेटेड स्टीयरिंग व्हील शामिल हैं.

Tata Punch EV के शानदार फीचर्स

फीचर्स की बात करे तो पंच.ईवी का केबिन 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा, वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, हरमन ऑडियो सिस्टम, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, कॉर्नरिंग फ़ंक्शन के साथ एलईडी फॉग लैंप, एयर प्यूरीफायर जैसी सुविधाओं से लैस है. वॉयस कंट्रोल्ड इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटोमैटिक एलईडी हेडलैम्प और Arcade.ev ऐप सूट के माध्यम से कनेक्टेड कार तकनीक भी इसे हाईटेक बनाते हैं.

Tata Punch EV का पावरट्रेन

पॉवरट्रेन की बात करे तो, टाटा मोटर्स पंच ईवी में अलग-अलग मोटर स्पेक्स के साथ दो बैटरी विकल्प पेश कर रही है- स्टैंडर्ड वैरिएंट में यह कार 25kWh पैक और लॉन्ग रेंज (LR) संस्करण में 35kWh यूनिट के साथ आती है. जो फुल चार्ज पर स्टैंडर्ड वैरिएंट 315 किमी और LR वैरिएंट 421 किमी की ARAI-रेटेड रेंज देता है. स्टैंडर्ड वैरिएंट में 60kW की परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस AC मोटर मिलती है जो 114 Nm का पीक टॉर्क पैदा करती है. लॉन्ग रेंज डेरिवेटिव 90kW PMS AC मोटर के साथ आता है जो 190 Nm का पीक टॉर्क देता है.

Tata Punch EV की रेंज और ड्राइव मोड

Tata Punch EV: Electric Punch has arrived, can be booked for Rs 21 thousand

Tata की धांसू इलेक्ट्रिक कार Tata Punch फूल चार्ज पर देगी 421 किमी की रेंज, लक्जरी लुक के साथ जाने कीमत और खासियत रेंज के बारे में बात करे तो इसके, ऑल-इलेक्ट्रिक पंच का LR वेरिएंट 9.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है और 140 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पकड़ सकता है. LR वैरिएंट में तीन ड्राइव मोड भी मिलते हैं- इको, सिटी और स्पोर्ट. स्टैंडर्ड वैरिएंट में केवल 3.3kW AC चार्जर मिलेगा, जबकि LR वैरिएंट में अतिरिक्त 50,000 रुपये का भुगतान करके 7.2kW AC चार्जर खरीदा जा सकता है. 50kW DC फास्ट चार्जर का उपयोग करने पर इसे 56 मिनट में 10% से 80% तक फास्ट चार्ज किया जा सकता है.

Tata की धांसू इलेक्ट्रिक कार Tata Punch फूल चार्ज पर देगी 421 किमी की रेंज, लक्जरी लुक के साथ जाने कीमत और खासियत 

Tata Punch EV के सेफ्टी

सेफ्टी के लिए टाटा पंच ईवी में एसओएस फ़ंक्शन, हिल डिसेंट कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल और सभी चार डिस्क ब्रेक भी इसमें मिलेंगे. वही स्टैंडर्ड के तौर पर 6 एयरबैग, एबीएस और ईएससी  के साथ-साथ ब्लाइंड व्यू मॉनिटर, सभी सीटों पर थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट, ISOFIX  माउंट, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक जैसे फीचर्स शामिल हैं.

ये भी पढ़े: Innova की बैंड बजाने आयी Maruti Ertiga, पॉवरफुल इंजन के साथ मिलते है अमेजिंग फीचर्स, जानिए कीमत

Tata Punch EV की कीमत और वेररियंट

Tata Punch EV - Punch EV Price, Specs, Images, Colours

कंपनी ने पंच ईवी के 5 ट्रिम – स्मार्ट, स्मार्ट+, एडवेंचर, एम्पावर्ड और एम्पावर्ड+ पेश किए हैं. इन ट्रिम्स को भी स्टैंडर्ड और लॉन्ग रेंज वैरिएंट्स में बांटा गया है. टाटा पंच ईवी की एक्स-शोरूम कीमत 10.99 लाख रुपये से शुरु होकर 14.49 लाख रुपये तक जाती है.

Tata Punch EV कलर्स

टाटा मोटर्स ने अपनी इस सबकॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को पांच डुअल-टोन कलर्स एम्पावर्ड ऑक्साइड (Empowered Oxide), सी-वीड (Seaweed), फियरलेस रेड (Fearless Red), डेटोना ग्रे (Daytona Grey) और प्रिस्टीन व्हाइट (Pristine White) में पेश किया है.

ये भी पढ़े: BYD Seal EV: 570Km रेंज के साथ 5 मार्च को लॉन्च होगी ये धांसू कार, तगड़े लुक और शानदार फीचर्स से होगी लैस

Related Articles

Back to top button