ऑटोमोबाइल

BYD Seal EV: 570Km रेंज के साथ 5 मार्च को लॉन्च होगी ये धांसू कार, तगड़े लुक और शानदार फीचर्स से होगी लैस

BYD Seal EV: 570Km रेंज के साथ 5 मार्च को लॉन्च होगी ये धांसू कार, तगड़े लुक और शानदार फीचर्स से होगी लैस

BYD Seal EV: 570Km रेंज के साथ 5 मार्च को लॉन्च होगी ये धांसू कार, तगड़े लुक और शानदार फीचर्स से होगी लैस। भारतीय बाजार में चीन की कार बनाने वाली कंपनी बीवाईडी इंडिया (BYD India) अपनी तीसरी प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने के लिए तैयार है. इसका नाम BYD SEAL EV होगा. अब भारत में कार निर्माता कंपनी 5 मार्च को बीवाईडी सील ईवी (BYD SEAL EV) लॉन्च करेगी. कम्पनी सील इलेक्ट्रिक कार भारत में पूर्ण रूप में आयात (इंपोर्ट) की जाएगी. बता दे पहली बार भारत में BYD SEAL EV को पिछले साल की शुरूआत में आयोजित मोटर शो ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस किया गया था.

BYD Seal EV: 570Km रेंज के साथ 5 मार्च को लॉन्च होगी ये धांसू कार, तगड़े लुक और शानदार फीचर्स से होगी लैस 

BYD Seal EV Design BYD produced more than 3 million cars in 2023, beating Tesla

डिजाइन की बात करें तो BYD सील में काफी हद तक 2021 ओसिन एक्स कॉन्सेप्ट और BYD की ‘ओसिन  एस्थेटिक’ जैसा डिजाइन लैंग्वेज का देखने को मिल सकती है. यह BYD की EV रेंज में ओसिन-थीम वाले नामकरण को भी बरकरार रखेगी. BYD सील में कूप जैसी फ्लश-फिटिंग डोर हैंडल, ऑल-ग्लास रूफ, स्प्लिट हेडलैंप डिज़ाइन, चार बूमरैंग के आकार की एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स और रियर में एक फुल-विड्थ LED लाइट बार जैसे फीचर्स मिलेंगे.

BYD Seal EV Design

BYD Seal EV: 570Km रेंज के साथ 5 मार्च को लॉन्च होगी ये धांसू कार, तगड़े लुक और शानदार फीचर्स से होगी लैस BYD सील कार के. इंटीरियर की बात करें तो इसको सेंटर कंसोल में एक रोटेटिंग 15.6 इंच का इंफोटेनमेंट डिस्प्ले मिलेगा जिसमें ड्राइवर के लिए 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और हेड-अप डिस्प्ले मिलता है. फ्लोटिंग टचस्क्रीन को सेंटर एसी वेंट्स द्वारा फ़्लैंक किया गया होगा, इसमें कई ड्राइविंग मोड (driving mode) होंगे और इन्हें चुनने के लिए ड्राइव सिलेक्टर और स्क्रॉल व्हील दिए होंगे. इसके अलावा सेंटर कंसोल में हीटेड विंडस्क्रीन, ऑडियो सिस्टम के लिए वॉल्यूम कंट्रोल और दो वायरलेस चार्जिंग पैड जैसे फंक्शन के लिए बेसिक कंट्रोल भी दिए होंगे.

BYD Seal EV Battery & RangeChina's BYD overtakes Tesla's electric car sales in last quarter of 2023 -  BBC News

भारतीय बाजार में आ रही बीवाईडी सील ईवी में 82.5kWh कैपेसिटी की बैटरी लगी होगी. इसमें लगी बैटरी में BYD की पेटेंट ब्लेड तकनीक से लैस है.ये बैटरी 150kW तक की गति से चार्ज करने में सक्षम है. चीनी कार निर्माता का दावा है कि रियर व्हील ड्राइव कॉन्फिगुरेशन में नई इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज करने पर 570 किमी ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम होगी. कार के रियर एक्सेल पर परमानेंट मैगनेट सिनक्रोनस मोटर लगी है होगी जो 230hp का पावर और 360Nm का टॉर्क जनरेट करेगा. कार निर्माता का दावा है कि अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार 5.9 सेकेंड में जीरो से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगी.

BYD Seal EV: 570Km रेंज के साथ 5 मार्च को लॉन्च होगी ये धांसू कार, तगड़े लुक और शानदार फीचर्स से होगी लैस 

BYD Seal EV Price & Competition

कीमत की बात करे तो उम्मीद है कि प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार BYD Seal की कीमत 50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आस-पास होगी.  हालाकि बीवाईडी इंडिया की ओर से सील ईवी की कीमत को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया है. अगर ऐसा हुआ तो कीमत के मामले में BYD Seal EV का मुकाबला हुंडई आयोनिक 5 से होगा. बता दे, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कुछ डीलरों ने लॉन्च से पहले से ही अनौपचारिक से इस अपकमिंग कार के लिए बुकिंग शुरू कर दी है.

ये भी पढ़े: Innova की बैंड बजाने आयी Maruti Ertiga, पॉवरफुल इंजन के साथ मिलते है अमेजिंग फीचर्स, जानिए कीमत

Related Articles

Back to top button