स्वास्थ्य

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना कितना लाभदायक,जाने

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना कितना लाभदायक,जाने  सुबह उठाकर पानी पीना अधिक लाभदायक होता है फेस पर ग्लो आता है और साथ ही कई बीमारियों को दूर भी करता है आगे जानने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना कितना लाभदायक,जाने

Read Also: Best Tourist Village: भारत देश के ये 3 गांव विदेशी भी हो गए दीवाने,यहाँ जाने मात्र से जन्नत का एहसास होता है,जाने

जितना मन करे उतना पानी पीएं(drink as much water as you want)

ऐसा कोई नियम नहीं है कि सुबह उठकर एक गिलास या दो गिलास या इससे ज्यादा पानी पीया जाए।पानी पीते समय किसी दूसरे की नहीं बल्कि अपने शरीर की सुनें।पानी पीने में किसी भी तरह की जबर्दस्ती न करें और उतना ही पीएं जितना मन करे। अगर एक गिलास पानी पीने की इच्छा है तो एक गिलास ही पीएं न कि एक लीटर।

कौन सा पानी सही, गुनगुना या सादा(Which water is right, lukewarm or plain)

अब बात आती है पानी कैसा होना चाहिए? गुनगुना या सादा? गर्मी में ठंडा पानी पीने से बचें।कमरे के तापमान पर रखा पानी ही पीना चाहिए। वहीं बात अगर सर्दियों की करें तो सदियों में गुनगुना पानी पीना चाहिए।एक गिलास गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस निचोड़कर भी पी सकते हैं।

बोतल के पानी से बचें(Avoid bottled water)

काफी लोग रात को सोते समय कमरे में प्लास्टिक की बोतल में पानी भरकर रख लेते हैं और सुबह को उसी पानी को पीते हैं।अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इससे बचें। बेहतर होगा कि पानी मिट्टी के बर्तन में या तांबे के बर्तन में रखा हो। पानी को तांबे के बर्तन में रखने से पानी के मिनरल्स बढ़ जाते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं।अगर किसी को बीपी की परेशानी है तो तांबे में रखे पानी को न पीएं। इससे बीपी बढ़ता है।

पानी में ये चीजें डालकर भी पी सकते हैं(You can also drink water by adding these things to it)

सर्दियों में एक गिलास पानी में एक इंच का अदरक का टुकड़ा बारीक काटकर डालें।साथ में 2-3 तुलसी के पत्ते भी डाल दें। इस पानी को दो मिनट के लिए उबालें।छानकर किसी कांच के गिलास में रख लें और जब गुनगुना रह जाए तो पी लें।अगर किसी को लीवर की परेशानी है तो वह एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पी सकता है।

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना कितना लाभदायक,जाने

पूरे दिन में 2-3 लीटर से ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए।अगर ऐसा काम करते हैं जिसमें पसीना ज्यादा निकलता है तो दिन में 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए।अगर किडनी की समस्या है तो ज्यादा पानी पीने से बचें।ज्यादा पानी पीने से किडनी को ज्यादा काम करना पड़ेगा जिससे किडनी पर ज्यादा असर पड़ेगा। इससे किडनी कमजोर हो सकती है।गर्मियों में फ्रिज का पानी पीने से बचें।अगर मजबूरी में पीना भी पड़े तो बहुत ज्यादा ठंडा पानी न पीएं। बेहतर होगा कि मटके का पानी पीएं।

Related Articles

Back to top button