Business

Small Saving Schemes Update: PPF और सुकन्या समृद्धि जैसे स्मॉल सेविंग स्कीम पर आया बड़ा अपडेट, पढ़े पूरी खबर

Small Saving Schemes Update: क्या आप भी सरकार की ओर से चलाई जा रही स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम में न‍िवेश करते हैं तो यह जानकारी आपके अहम साबित होगी। दरअसल, सरकार की तरफ से गुरुवार को घोषणा की गई क‍ि नए व‍ित्‍त वर्ष यानी 1 अप्रैल 2024 से अलग-अलग स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम पर ब्याज दर में क‍िसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोट‍िफ‍िकेशन में कहा गया, क‍ि 1 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 30 जून 2024 को खत्‍म होने वाली नए वित्त वर्ष की पहली तिमाही में ब्‍याज दर वही रहेगी।

वित्त मंत्री की ओर से जारी किए गए नोट‍िफ‍िकेशन के मुताबिक, सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा की जाने वाली राश‍ि पर 8.2 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी। यह पहले जैसी ही बनी रहेगी। इसके अलावा तीन साल की एफडी पर ब्याज दर पहले की तरह 7.1 प्रतिशत पर बनी रहेगी। इसके अलावा PPF और पोस्‍ट ऑफ‍िस सेव‍िंग स्‍कीम के लिए भी ब्याज दरें क्रमशः 7.1 प्रतिशत और 4 प्रतिशत पर पहले जैसी ही रहेंगी। बात करें क‍िसान व‍िकास पत्र पर म‍िलने वाली ब्याज दर की तो इसे भी 7.5 प्रतिशत पर ही रखा गया है। इस सरकारी स्‍कीम में निवेश 115 महीने में मैच्‍योर होगा।

Small Saving Schemes Update बात करें अप्रैल-जून 2024 तिमाही के लिए राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) पर ब्याज दर की तो ये भी पहले जैसी 7.7 प्रतिशत पर बनी रहेगी। मौजूदा तिमाही की तरह मासिक आय योजना (Monthly Income Scheme) पर निवेशकों को 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर का फायदा म‍िलेगा। बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से हर तिमाही में छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर की समीक्षा के आधार पर नोट‍िफाई क‍िया जाता है। वहीं, इन स्‍कीम को मुख्य रूप से पोस्‍ट ऑफ‍िस की ओर से संचाल‍ित क‍िया जाता है।

Related Articles

Back to top button