अन्य खबर

रोजाना बासी मुँह इस पत्ते को चबाने से हो जाओंगे रोग मुक्त ,जाने

रोजाना बासी मुँह इस पत्ते को चबाने से हो जाओंगे रोग मुक्त

रोजाना बासी मुँह इस पत्ते को चबाने से हो जाओंगे रोग मुक्त ,जाने सेहत के लिए बहुत जरूरी है ये पत्ता आपकी सारी बीमारियों को दूर भगा देंगे इसे रोजाना खाने आगे जानने के लिए अंत तक बने रहे

रोजाना बासी मुँह इस पत्ते को चबाने से हो जाओंगे रोग मुक्त ,जाने

Also Read: होटल में स्टाफ के साथ Virat Kolhi ने की मस्ती,हुये सोशल मीडिया पर वायरल जाने

खाली पेट करी पत्ते चबाने के फायदे(Benefits of chewing curry leaves on an empty stomach)

करी पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार होते हैं और नुकसान पहुंचाने वाले टॉक्सिंस को दूर करते हैं. इन पत्तों में बायोएक्टिव कंपाउंड्स, विटामिन ए, बी, सी ई, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, बीटा कैरोटीन, प्रोटीन, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो शरीर के लिए अलग-अलग तरह से फायदेमंद होते हैं.

बेहतर होता है मेटाबॉलिज्म(Metabolism improves) 

खाली पेट करी पत्ते चबाने पर मेटाबॉलिज्म को फायदे मिलते हैं. करी पत्ते शरीर वेट मैनेजमेंट में भी मदद करते हैं जिससे शरीर का वजन जरूरत से ज्यादा नहीं बढ़ता है और वजन घटाने (Weight Loss) में मदद मिलती है.

ब्लड शुगर लेवल्स के लिए(For blood sugar levels)

करी पत्ते ब्लड शुगर लेवल्स के लिए भी अच्छे साबित होते हैं. इन पत्तों को चबाने पर ब्लड ग्लुकोज लेवल्स रेग्यूलेट हो सकते हैं. डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए रोजाना खाली पेट और बासी मुंह कुछ करी पत्ते चबाए जा सकते हैं.

बाल मजबूत होते हैं(Hair becomes stronger)

हेयर फॉलिकल्स को करी पत्तों में पाए जाने वाले बीटा-कैरोटिन और प्रोटीन से फायदे मिलता है. इससे हेयर फॉलिकल्स मजबूत बनते हैं जिससे बालों को भी मजबूती मिलती है और बालों का झड़ना (Hair Fall) कम होने लगता है.

मुंह की होती है अच्छी सफाई(Good cleaning of the mouth)

ओरल हेल्थ मेंटेन करने के लिए भी बासी मुंह करी पत्ते चबाए जा सकते हैं. करी पत्ते चबाने पर मुंह के गंदे बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं और मुंह साफ रहता है.

रोजाना बासी मुँह इस पत्ते को चबाने से हो जाओंगे रोग मुक्त ,जाने

रोजाना कुछ करी पत्ते चबाए जा सकते हैं. इसके अलावा करी पत्तों को रोज की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. इन पत्तों को तड़का लगाने में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इन्हें सब्जी वगैरह में डालकर पकाया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button