स्वास्थ्य

नींद पूरी न होने की वजह से बढ़ सकता है बीमारियों का खतरा

नींद पूरी न होने की वजह से बढ़ सकता है बीमारियों का खतरा

नींद पूरी न होने की वजह से बढ़ सकता है बीमारियों का खतरा देर समय तक जागना और नींद पूरी न होने के कारण कई बीमारियों का सामना करना पड़  सकता है। पूरी नींद न लेने पर ब्रेन के टिश्यू पे बुरा असर पड़ता है और बीमारियों का शिकार हो सकते है। जिससे इंसोमनिया नामक जैसी बीमारियों से जूझना पड़ सकता है। जिसका असर पुरे शरीर के लिए हानिकारक है।

यह भी पढ़े :Mahtari Vandana Yojana: महतारी वंदन योजना के पैसे आने की बदल गयी तारीख, अब इस दिन खाते में ट्रांसफर होगी राशि

नींद पूरी न होने की वजह से बढ़ सकता है बीमारियों का खतरा

मेलाटोनिन और सेराटोनिन नामक हार्मोन की कमी वजह से हमें गहरी नींद नहीं आ पति है। इन हार्मोन्स कमें वृद्धि के लिए विटामिन B6 की आवश्यकता होती है। हर व्यक्ति को रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है और न लेने वाले व्यक्तियों में कैंसर, स्ट्रोक ,हार्टअटैक,जैसी बीमारियां और डायबिटीज होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। इंसोमनिया नामक बीमारी के शिकार हो सकते हैं ,मतलब अनिद्रा या उन्निद्र रोग इसमें व्यक्ति को टेंशन होने लगती है। आराम नहीं मिल पाता है।जिससे रोगी के शरीर पे इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और वह अधिक बीमार हो जाता है।

नुकसान 

नींद पूरी नहीं होने के कई नुकसान हो सकते है –

  1. नींद पूरी न होने की वजह से इंसान चिड़चिड़ा रहता है और गुस्सा जल्दी आता है। इम्यून सिस्टम खराब रहता है। शरीर में ऊर्जा की कमी रहती है ,जिससे उसमे आलस उतप्न्न होता है
  2. याद्दाश्त कम होती है।
  3. किसी चीज़ में मन नहीं लगता है।
  4. अधिक समय बीमार रहता है।
  5. शरीर में का तरह के चैंजेस हो सकते है कोई पतला या मोटा हो सकता है।
  6. डार्क सर्कल आँखों के आसपास काळा घेरे हो जाना और आँखों का अंदर धस जाना।
  7. चक्कर आना
  8. मानसिक सन्तुल ख़राब होना।

नींद पूरी न होने की वजह से बढ़ सकता है बीमारियों का खतरा

अगर आप 8 घंटे की नींद नहीं लेते है तो लक्षण उतने ही अधिक गंभीर और कम सहनीय होते जाते हैं।शरीर में जकड़न और बदन दर्द। जैसे कई तरह की मुस्किलो से गुजरना पड़ सकता है। सोचने की क्षमता कमजोर होती है ,और वजन तेजी से घाट या बढ़ सकता है।  जानलेवा बीमारिया हो सकती है।

देश में 10 %से अधिक लोगो को स्लीप डिसऑर्डर के शिकार है

यह भी पढ़े :PM कौशल विकास योजना : सरकार देंगी इन लोगो को फ्री ट्रेनिंग और  8000 रुपये, जाने आवेदन की प्रोसेस

 

Related Articles

Back to top button