लाइफ़स्टाइल

Remove Oil Stains : किचन की दीवार पर लगे तेल के धब्बो को साफ करने के आसान तरीके ,जाने

Remove Oil Stains : किचन की दीवार पर लगे तेल के धब्बो को साफ करने के आसान तरीके ,जाने

Remove Oil Stains : किचन की दीवार पर लगे तेल के धब्बो को साफ करने के आसान तरीके ,जाने : अक्सर खाना बनाते समय दीवारों पर सब्जी के दाग लग जाते है। यह डेग धीरे धीरे हमारे किचन की खूबसूरती खराब करते हैं,सामन से तो तेल के दाग हटाए जा सकते हैं लेकिन दीवारों से इन्हें निकालना आसान काम नहीं हैं। दीवारों पर लगी तेल की यह चिकनाई बेहद भद्दी लगती हैं और इसी के साथ ही इसकी वजह से रसोई में अजीब तरह की बदबू आती रहती हैं। हम आपको कुछ नुस्खे बताने वाले है जिससे इस समस्या से आपको छुटकारा मिलने वाला है।

Remove Oil Stains : किचन की दीवार पर लगे तेल के धब्बो को साफ करने के आसान तरीके ,जाने

नीबू का रस :

किचन में लगे कड़े दागों को साफ करने के लिए एक नींबू काटकर चिकनाई वाली जगह पर रगड़ के साफ करें। इसके बाद सोडे वाले पानी में कपड़ा डूबा कर उस जगह को फिर से साफ करें और फिर पानी से धो दें। दाग पूरी तरह से हट जाएंगे।

यह भी पढ़े :Alanna Panday Pragnancy: अनन्या पांडे के घर जल्द आने वाला है नन्हा मेहमान, कजन अलाना ने शेयर की गुड न्यूज

विनेगर :

हर घर के किचन में विनेगर बहुत ही आसानी से मिलने वाला लिक्विड है। इसका इस्तेमाल बेहद आसान है। एक बर्तन में विनेगर लेकर एक साफ कपड़ा या फिर एक स्पॉन्ज उसमें अच्छे से डूबा कर निचोड़ लें। अब इस कपड़े या स्पॉन्ज से दाग लगी दीवार, स्विच बोर्ड आदि साफ करें। किचन की दीवार पर लगे दाग आसानी से छूट जाएंगे। अब एक साफ कपड़े से दीवार पोंछ दें। विनेगर आपके घर की दीवार में लगे बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है।

सफेद टूथपेस्ट :

सफेद टूथपेस्ट भी दीवार से तेल के दागों को हटाने में मददगार होते हैं। ऐसे में कुछ मिनटों के लिए टूथपेस्ट को दाग पर लगाकर छोड़ दें फिर इसे गीले कपड़े से साफ कर लें।

कार्न-स्टार्च :

पानी में कार्नस्टार्च मिलाकर पेस्ट तैयार करे फिर पेस्ट को तेल लगी दीवार पर लगाए और थोड़ी देर तक ऐसे ही रहने दे। इसके बाद गीले कपड़े से दीवार को पोंछते रहे, जबतक साफ न हो जाए। थोड़ी देर बाद दाग साफ हो जायेंगे।

लिक्विड डिश वॉश :

इसे दाग पर सीधे लगाएं और धोने से पहले इसे एक घंटे तक लगा रहने दें। बेहतर परिणाम के लिए आप डिशवॉश को गर्म पानी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। अंत में दीवार से मिश्रण को हटाते समय साफ पानी में भीगे कपड़े को हल्के हाथों से रगड़ना न भूलें।

यह भी पढ़े :Rajwadi Payal Design: शादी में लगना चाहती है पारंपरिक और एलिगेंट, पायल की ये लेटेस्ट डिज़ाइन बना देंगी खूबसूरत

Related Articles

Back to top button