रायगढ़

Raigarh News:कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने जन चौपाल में सुनी लोगों की समस्याएं, निराकरण के दिए निर्देश

Raigarh News रायगढ़, 20 फरवरी 2023/ जनसामान्य की परेशानियों से रूबरू होने प्रति सप्ताह सोमवार कलेक्टर कक्ष में जनचौपाल का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में आज कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने जनचौपाल के माध्यम से लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी। कलेक्टर श्री सिन्हा ने प्राप्त आवेदनों एवं शिकायतों पर संबधित विभागीय अधिकारियों को प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा भी उपस्थित रहे।

कलेक्टर कक्ष में आयोजित जन चौपाल में राजस्व, शिक्षा, स्वास्थ्य, विद्युत, राशन, पेंशन जैसे विभिन्न प्रकार की समस्याओं और शिकायतों को लेकर जनसामान्य पहुंचे थे। किरोड़ीमल कालोनी निवासी श्री महेन्द्र कुमार सोनी दिव्यांग पेंशन के लिए आवेदन लेकर आए थे, उन्होंने बताया कि वे मजदूरी कर जीवन-यापन कर रहे थे, लेकिन सर्वाइकल की समस्या से ग्रसित होने से मजदूरी करने में असमर्थ है। उन्होंने अपनी आर्थिक समस्या से अवगत कराते हुए कलेक्टर श्री सिन्हा के समक्ष दिव्यांग पेंशन प्रदान करने का अनुरोध किया। जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने समाज कल्याण विभाग को उनकी समस्या निराकरण के हेतु निर्देशित किया। इसी प्रकार मधुबनपारा निवासी मोहम्मदी बेगम निराश्रित पेंशन एवं ग्राम कोतरलिया निवासी श्रीमती विलासिनी गुप्ता तथा श्रीमती लालकुंवर विधवा पेंशन के लिए आवेदन लेकर आयी थी, उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा को बताया कि आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने से जीवन-यापन में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा से पेंशन प्रदान करने का अनुरोध किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आवेदनों पर उचित कार्यवाही के लिए समाज कल्याण विभाग को निर्देशित किए।

Read more:मुख्यमंत्री ने ’छत्तीसगढ़ एस.डी.जी. डिस्ट्रिक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट’ व ऑनलाईन मॉनिटरिंग टूल ’एस.डी.जी. डैशबोर्ड’ का किया विमोचन
Raigarh News: वार्ड क्रमांक 25 कौहाकुंड़ा में निवासरत लोगों ने आंगनबाड़ी केन्द्र की मांग को लेकर जन चौपाल में पहुंचे थे, उन्होंने बताया कि बस्ती में 200 से अधिक घरों की संख्या है जिसमें 60 से अधिक बच्चे है, आंगनबाड़ी दूर होने के कारण बच्चे आंगनबाड़ी केन्द्र की सुविधाओं से वंचित है। उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा से आंगनबाड़ी खुलवाने का अनुरोध किया। जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने महिला बाल विकास विभाग को आवेदन की जांच कर निराकरण के निर्देश दिए। इसी प्रकार कोसमनारा निवासी श्री रोहित गुप्ता सीमांकन के पश्चात पंचनामा प्रदान नहीं किए जाने के संबंध में शिकायत आवेदन लेकर पहुंचे, कलेक्टर श्री सिन्हा ने तहसीलदार को संबंधित पटवारी के माध्यम से तत्काल पंचनामा प्रदान कराए जाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कोतरा निवासी श्री चंद्रभान पटेल सीमांकन एवं बटांकन करवाने हेतु आवेदन लेकर पहुंचे थे, उन्होंने बताया कि वे सीमांकन करवाना चाहते है। इसी प्रकार अशोक विहार कालोनी निवासी श्रीमती पुष्पा एक्का सीमांकन संबंधी आवेदन के माध्यम से शिकायत लेकर आयी थी। उन्होंने बताया कि सीमांकन का आवेदन देने के बावजूद आज तक सीमांकन की कार्यवाही नहीं हुई है। जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने उक्त दोनों आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही हेतु तहसीलदार को निर्देश दिए। पतरापाली ट्रांसपोर्ट नगर निवासी श्रीमती अनिता यादव एवं बैकुण्ठपुर वार्ड निवासी श्रीमती जानकी देवी राशनकार्ड बनाने हेतु आवेदन लेकर जनचौपाल में पहुंची थी, कलेक्टर श्री सिन्हा ने प्राथमिकतानुसार राशन कार्ड बनाने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया। आज जन चौपाल में मांगों एवं शिकायतों से संबंधित 90 आवेदन प्राप्त हुए। इस दौरान जनसामान्य ने कलेक्टर श्री सिन्हा से अपनी विभिन्न प्रकार की समस्याओं एवं मांगों के संंबंध में सीधा संवाद कर उन्हें अवगत कराया।

Related Articles

Back to top button
x