रायगढ़

Raigarh News: कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल व पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग पटेल ने अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में कानून व्यवस्था की समीक्षा की

चिकित्सा संस्थानों में सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरतने के कलेक्टर श्री गोयल ने दिए निर्देश

Raigarh News:  रायगढ़, 20 सितम्बर 2024/ कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने आज पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग पटेल के साथ अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में कानून व्यवस्था की समीक्षा की। कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि चिकित्सा संस्थानों में मेडिकल व लेडिस स्टॉफ की सुरक्षा को लेकर भी पुलिस विभाग को विशेष रूप से अलर्ट रहते हुए कार्य करने के निर्देश कलेक्टर श्री गोयल ने दिए। उन्होंने कहा कि अस्पतालों से किसी भी प्रकार की विवाद की सूचना मिलती है तो तत्काल मौके पर पहुंचकर मामले को निराकृत किया जाए, जिससे किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति न हो। साथ ही इसकी सूचना तत्काल वहां के एसडीएम व संबंधित अधिकारियों को भी देए जिससे लॉ एण्ड आर्डर की स्थिति न हो।

कलेक्टर श्री गोयल स्कूलों में शैक्षणिक गतिविधियों का संचालन सुचारू ढंग से हो। यहां किसी भी प्रकार के विधि विरूद्ध गतिविधियों या आचरण की शिकायत पर तत्काल कड़ी कार्यवाही की जाए। सभी एसडीएम, तहसीलदार व थाना प्रभारी स्कूलों से जुड़े मामलों में पूरी संवेदनशीलता से काम करें। इसी प्रकार शासकीय कर्मचारियों के लिए तय की गई सिविल सेवा आचरण अधिनियम का पालन सुनिश्चित हो। किसी भी प्रकार की उल्लंघन की स्थिति न बनें।
कलेक्टर श्री गोयल ने नशीली दवाओं के विरूद्ध पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त कार्यवाही जारी रखने के निर्देश उन्होंने दिए। आबकारी विभाग से जुड़े मामलों में कागजी प्रक्रियाओं को तेजी से पूरा करने के लिए कहा। जिससे प्रकरण में तेजी से कार्यवाही हो। कलेक्टर श्री गोयल ने बाहर से यहां काम करने आने वाले श्रमिकों तथा किरायेदारों के पुलिस वेरीफिकेशन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि उद्योगों में काम करने वाले श्रमिकों की जानकारी उद्योगों के माध्यम से संबंधित थानों के संज्ञान में हो। यह अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है, इससे सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूरा करें। कलेक्टर श्री गोयल ने ऊंची ईमारतों व अस्पतालों के फायर सेफ्टी के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में अनिवार्य रूप से फायर सेफ्टी ऑडिट होना चाहिए। साथ ही नये अस्पतालों में बिना फायर सेफ्टी के लाईसेंस नहीं दिए जाने का प्रावधान है जिसका पूर्णत: पालन सुनिश्चित किया जाए।
कलेक्टर श्री गोयल ने औद्योगिक वाहनों के सड़क पर की गई कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि उडऩ दस्ते व विभागीय टॉस्क फोर्स के माध्यम से जांच कर चालानी कार्यवाही की जा रही है। उद्योगों को नोटिस भी जारी किया गया है। कलेक्टर श्री गोयल ने माईनिंग क्षेत्र में भी खनन व ट्रांसपोर्टेशन में लगी गाडिय़ों की पार्किंग के लिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश खनिज अधिकारी को दिए।
पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग पटेल ने जिले में सामाजिक सौहाद्र्र को लेकर भी विशेष रूप से सतर्कता बरतते हुए काम करने के लिए कहा। उन्होंने प्रशासन और पुलिस के अमले को अपना सूचना तंत्र सक्रिय रखते हुए किसी भी प्रकार की अराजक स्थिति उत्पन्न होने से पहले उस पर प्रभावी नियंत्रण की बात कही। इसी के साथ ही साईबर सुरक्षा को लेकर भी कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल व पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग पटेल ने जमीनी स्तर तक सूचनाओं व जानकारियों के प्रवाह के लिए विभागीय समन्वय के साथ सूचना तंत्र बनाने के निर्देश दिए। जिससे लोगों को साईबर क्राईम को लेकर लगातार जागरूक किया जा सके।
Raigarh News:   बैठक में एडीएम सुश्री संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर श्री राजीव कुमार पाण्डेय, डीएसपी साईबर क्राईम श्री अभिनव उपाध्याय सहित सभी एसडीएम, एसडीओपी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, थाना प्रभारी बैठक में शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button