रायगढ़

Raigarh News: प्रधानमंत्री आवास योजना के शेष अपूर्ण कार्यों को अतिशीघ्र करें पूर्ण-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

Raigarh News रायगढ़, 18 जनवरी 2024/ कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में नगरीय निकायों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने नगरीय निकायों में चल रहे निर्माण कार्यों, कर वसूली, पेयजल आपूर्ति जैसे विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत समीक्षा की। आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी भी बैठक में उपस्थित रहे।

Raigarh News
Raigarh News

कलेक्टर श्री गोयल ने निकाय के राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए कहा कि राजस्व वसूली में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी सीएमओ को प्रत्येक सप्ताह का लक्ष्य बना कर 31 मार्च तक राजस्व वसूली कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि पीएम आवास शासन की महत्वपूर्ण योजना हैं, इसमें अपूर्ण कार्य को अतिशीघ्र पूर्ण करें। उन्होंने निकायवार प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अंतर्गत भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को एमआईएस अटैचमेंट पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अप्रारंभ कार्यों पर सीएमओ को हितग्राही वार सूची एवं अप्रारंभ के कारण सहित जानकारी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री गोयल ने पेयजल संकट के संबंध के नगरीय निकायों से कार्ययोजना की जानकारी ली। मुख्य नगर पालिका अधिकारियों ने बताया कि अधिक पेयजल की समस्या पर प्राथमिकता अनुसार वार्डों में टैंकर के माध्यम से पेयजल सप्लाई की जाती हैं। इस दौरान कलेक्टर श्री गोयल ने सभी सीएमओ को नगरीय निकाय क्षेत्र के लिए पेयजल संकट हेतु विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी सीएमओ को निर्देशित किया की जिन क्षेत्रों में जल संकट हैं, उन क्षेत्रों में भू-जल स्तर बढ़ाने की दिशा में कार्य करते हुए वहां के तालाबों का गहरीकरण एवं पचरी निर्माण किया जाए। उन्होंने निगम आयुक्त एवं सीएमओ को अपने निकाय के ग्रीष्म में सूखने वाले तालाबों का अभी से चिन्हांकन हेतु निर्देशित किया। ताकि उन तालाबों को गहरीकरण कर उनमें हाइड्रो फैक्चर कर वहां के जल स्तर में वृद्धि किया जा सके। उन्होंने निगम आयुक्त को पीएचई से चर्चा कर सूखे बोर, हैंड पंप की जानकारी लेकर वाटर रीचार्ज स्ट्रक्चर बनाने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने सभी बिल्डिंग एवं पीएम आवास में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनने को कहा। उन्होंने नगरीय निकायों में चल रहे निर्माण कार्यों के प्रगति की जानकारी ली। जिस पर उन्होंने सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी को अपने क्षेत्र के नवीन वित्तीय स्वीकृति हेतु संचालक नगरीय निकाय को प्रेषित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने सभी सीएमओ को स्पष्ट रुप से निर्देशित किया कि किसी भी निर्माण कार्य में गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं होनी चाहिए। उन्होंने सभी सीएमओ को अपने क्षेत्रों के निर्माण कार्यों के नियमित निरीक्षण के निर्देश दिए।

Read more:Raigarh News: अवैध शराब पर रायगढ़ पुलिस का बड़ा एक्शन : एसएसपी के निर्देश पर अवैध शराब के कई ठिकानों पर थाना प्रभारियों ने मारे छापे

इस दौरान कलेक्टर श्री गोयल ने धन्वंतरी मेडिकल स्टोर की समीक्षा करते हुए दवाई आपूर्ति की जानकारी ली। उन्होंने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की जानकारी लेते हुए पात्र हितग्राहियों के लंबित आवेदनों पर बैंक से समन्वय कर सभी आवेदनों के निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजनान्तर्गत निकायवार जानकारी लेते हुए हितग्राहियों को योजना से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने सभी सीएमओ को नगरीय निकायों में सुरक्षा की दृष्टि से चौक-चौराहों में लगे हुए सीसी टीवी कैमरा चालू हालत में रखने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जिन क्षेत्रों में दुर्घटना, चोरी-डकैती जैसे मामले आते है उन क्षेत्रों को चिन्हांकित कर सीसी टीवी कैमरे लगाने हेतु कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस विभाग को इसके नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए।
इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर श्रीमती ऋषा ठाकुर, उपायुक्त नगर निगम श्री सुतीक्षण यादव, समस्त सीएमओ उपस्थित रहे।
*एडवेंचर स्पोर्ट्स क्लब की कार्ययोजना बनाने के दिए निर्देश*
Raigarh News: कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने खेल एवं युवा कल्याण की समीक्षा करते हुए ग्रीष्म कालीन खेल प्रशिक्षण शिविर, स्वतंत्रता दौड़, खेल दिवस, ग्रामीण क्षेत्र खेल अभ्यास योजना के बजट संबंधी जानकारी ली। सहायक संचालक खेल श्री अमित सिंह मरकाम ने बताया कि बजट के अनुरूप सभी कार्यक्रम पूर्ण किया जा चुका है। इसी प्रकार शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में व्यायाम शाला एवं जिम सामग्री के लिए निविदा की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। इस दौरान जिले में कलेक्टर श्री गोयल ने एडवेंचर स्पोर्ट्स क्लब बनाने हेतु सहायक संचालक खेल श्री मरकाम को निर्देशित किया। इसके साथ ही उन्होंने खेलो इंडिया के तहत हॉकी, धरमजयगढ़ एवं लैलूंगा हेतु मल्टी पर्पस हॉल, एथलेटिक्स ट्रेक, लॉग टेनिस कोर्ट का प्रपोजल तैयार करने निर्देश दिए। उन्होंने विभाग द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में रजिस्ट्रेशन सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए, ताकि खिलाडिय़ों एवं पार्टिसिपेट करने वालों की जानकारी प्राप्त हो सके। जिससे आगामी दिनों में होने वाले विभिन्न खेल प्रतिस्पर्धाओं की जानकारी उन्हें आसानी से दें सके।

Related Articles

Back to top button