रायगढ़

Raigarh News: निर्माण कार्यों में बेवजह देरी नहीं चलेगी-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

Raigarh News रायगढ़, 18 जनवरी 2024/ लोक हित के निर्माण कार्यों को लेकर देरी बिल्कुल नही चलेगी। काम में यदि देरी होती है तो जिम्मेदारी तय होगी। सभी निर्माण एजेंसी फील्ड में अपने-अपने काम में प्रगति लाएं, इसकी लगातार समीक्षा होगी। उक्त बातें कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने जिले में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक में कही।

कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने पीडब्ल्यूडी, आरईएस, पीएमजीएसवाय, एडीबी, ब्रिज, नेशनल हाईवे और सिंचाई विभाग सहित सभी निर्माण एजेंसी की बैठक ली। उन्होंने सभी विभागों में चल रहे प्रत्येक कार्य के स्वीकृति और पूर्णता के बारे में विस्तार से जानकारी ली। जो कार्य समय-सीमा से बाहर लंबित है उसको लेकर गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों को पूर्ण करने की समय-सीमा होती है। उसी के आधार पर कार्य के स्वीकृति आदेश दिए जाते हैं। अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि ठेकेदारों से इस समय-सीमा के अंदर काम करवाना सुनिश्चित करें। जो ठेकेदार काम में बिना वजह देरी कर रहे हैं उन पर अनुबंध के अनुसार कार्यवाही करें। इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं चलेगी। कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि निर्माण में गुणवत्ता का पूरा खयाल रखा जाए। ईई से लेकर सब इंजीनियर तक सभी लगातार फील्ड का दौरा कर कामों की क्वालिटी मॉनिटर करें, इसमें लापरवाही पर कार्यवाही होगी। यदि अंतर्विभागीय समन्वय में कहीं समस्या आती है तो तत्काल मामले को उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाएं जिससे उसका निराकरण किया जा सके। इसके कारण काम की गति प्रभावित नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बैठक में निर्माण कार्यों के भू-अर्जन से जुड़े मामलों की भी जानकारी ली।

Read more:Raigarh News: पति की प्रताड़ना से क्षुब्ध महिला फांसी लगाकर की आत्महत्या, महिला को आत्महत्या के उकसाने वाले पति को जूटमिल पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

कलेक्टर श्री गोयल ने जिले में चल रहे सड़कों और भवनों के काम की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने स्कूल, कॉलेज और छात्रावास भवनों के निर्माण में क्वालिटी का पूरा ध्यान रखने के लिए कहा। निर्माणाधीन छात्रावास भवनों में मच्छर वाली जाली अनिवार्य रूप से लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने सिंचाई विभाग के निर्माण कार्यों की भी विस्तार से समीक्षा की। जानकारी अद्यतन नहीं होने पर उन्होंने गहरी नाराजगी जतायी और कार्यपालन अभियंता को फील्ड में जाकर सारे कामों की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार उन्होंने ब्रिज से संबंधित कार्यों की भी समीक्षा की। कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि कामों का समय-सीमा के भीतर पूरा होना जरूरी है, जिससे लोगों को इन निर्माण कार्यों का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि बारिश शुरू होने से पहले निर्माण कार्य पूरी गति से पूर्ण किए जाए।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव, ईई पीडब्लूडी श्री अमित कश्यप, ईई ब्रिज श्री आर.के.वर्मा, ईई आरईएस श्री एल.एल.चौहान, ईई जल संसाधन श्री एस.के.गुप्ता, ईई केलो श्री पी.आर.फूलेकर, ईई पीएमजीएसवाय श्री वी.के.मिंज सहित अन्य सभी अधिकारी उपस्थित रहे।
*सड़कों पर लगवायें सायनेज व रिफलेक्टर, काम की जानकारी का बोर्ड भी हो प्रदर्शित*
कलेक्टर श्री गोयल ने सड़क निर्माण से जुड़ी एजेंसियों से कहा कि सड़कों पर साइनेज तथा रात में दुर्घटना से बचाव के लिए रिफलेक्टर लगवायें। इसी प्रकार उन्होंने सड़क तथा पुल-पुलिया निर्माण के पश्चात उससे जुड़ी जानकारी का बोर्ड वहां लगाने के निर्देश दिए। जिले की सीमाओं पर भी बोर्ड लगवाने के लिए निर्देशित किया।
*काम में निर्धारित मापदण्डों व प्रक्रियाओं का हो पालन*
Raigarh News: कलेक्टर श्री गोयल ने निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि सभी कार्यों में निर्धारित मापदण्डों व प्रक्रियाओं का पालन किया जाए, जिससे काम की गति व गुणवत्ता बरकरार रहे। उन्होंने सभी कार्यपालन अभियंताओं को इसका गंभीरता से पालन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसमें लापरवाही न करें, अन्यथा काम प्रभावित होने पर जिम्मेदारी तय करते हुए संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

Related Articles

Back to top button