रायगढ़

Raigarh News: जेपीएल तमनार में ’ राष्ट्रीय अग्निषमन सेवा दिवस 2024’ का आयोजन

वर्ष के थीम ’’अग्नि सुरक्षा सुनिश्चित करें, राष्ट्रीय निर्माण में योगदान दें’’ पर की गई परिचर्चा

Raigarh News तमनार- जिंदल पावर लिमिटेड तमनार में 14 अप्रैल 2024 को ’राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस’ के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियांे व कर्मचारियों ने 14 अप्रैल 1944 को मुम्बई पोर्ट पर भीषण आग से लड़ते हुए शहीद हुए 68 फायर कर्मियों के लिए 01 मिनट का मौन रखकर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। संयंत्र में कार्यरत कर्मचारियों को अग्नि सेवा व सुरक्षा की समुचित जानकारी प्रदान करने के लिए अग्नि सेवा सप्ताह का आयोजन किया गया। वहीं पूरे सप्ताह स्कूल, हास्पिटल, विभिन्न विभागों में अग्नि सेवा व सुरक्षा से संबंधित प्रश्नमंच, विभिन्न सुरक्षा तकनीकों का डेमो व प्रशिक्षण के कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें। कार्यक्रम का शुभारंभ श्री छवीनाथ सिंह, कार्यपालन निदेशक एवं यूनिट हेड, जेपीएल तमनार के मुख्य आतिथ्य एवं श्री संदीप संागवान, उपाध्यक्ष, श्री आर.डी.कटरे, उपाध्यक्ष, श्री एन.के.सिंह सहायक उपाध्यक्ष, श्री ए.के.सिंह, विभागाध्यक्ष, अग्नि सुरक्षा विभाग जेपीएल तमनार की गरीमामय उपस्थिति में अग्नि सुरक्षा झण्डा फहराकर तथा अग्नि सुरक्षा शपथ दिलाकर किया गया।

Raigarh News
Raigarh News

Raigarh News प्रथमतया श्री एन.के. सिंह ने समस्त कर्मचारियों को अग्नि सुरक्षा शपथ दिलाकर विपरित परिस्थ्तिियों में भी अग्नि से स्वयं व संयंत्र को सुरक्षित रखने का आग्रह किया। वहीं कार्यक्रम को अपने मुख्य आतिथ्य सारगर्भित सम्बोधन में श्री छवीनाथ सिंह ने कहा कि संयंत्र एक मंदिर है और इस मंदिर रूपी संयंत्र में कार्यरत समस्त कर्मचारियों की नैतिक जिम्मेदारी है कि वे अपने कार्य क्षेत्र को अग्नि दुर्घटना से बचायें क्योकिं इससे स्वयं के साथ साथ राष्ट्र संम्पति का नुकसान होता है, अनेकों लोगों को अपनी जान से हाथ धोनी पड़ती है, जो कि बहुत दुःखद होता है। उन्होनें नवरात्र पर्व का उद्धहरण देते हुए कहा कि जिस प्रकार हम नौ दिन तक कठोर उपवास कर घर, संपूर्ण वातावरण को साफ व स्वच्छ व शुद्ध रखते हैं और मातारानी से अराधना कर अपने को धन्य मानते हैं। ठीक वैसे ही हमें पूरे वर्ष 365 दिन संयंत्र को कठोर परिश्रम कर, जागरूक होकर अग्नि से सुरक्षा कर स्वयं, परिवार एवं संयंत्र को सुरक्षित रखना होगा। हमारा प्रयास होना चाहिये कि आग से हर हाल में बचें, ऐसा उपाय करें कि आग लगने ही न पायें, सभी कर्मचारियों की नैतिक जिम्मेदारी है कि वें अपने अपने स्तर में सतर्क एवं सजग रहें। इसके लिए अग्नि सुरक्षा विभाग के कर्मचारियों के साथ साथ संयंत्र में कार्य करने वाले सभी कर्मचारियों को अग्निशमन यंत्रों के उपयोग करने की समुचित जानकारी होनी चाहिये। इसके साथ यंत्रों की समय समय पर उचित रख रखाव होते रहना चाहिये, जिससे की आपातकाल के समय पर काम आ सके। इस अवसर पर उन्होनंे अग्नि सुरक्षा विभाग के सभी कर्मचारियों को सराहनीय कार्य निष्पादन के स्मृति चिन्ह भेंट कर धन्यवाद ज्ञापित किया।
ज्ञातव्य हो कि अग्नि सेवा सप्ताह के अवसर पर फायर व सुरक्षा विभाग के कर्मचारियों द्वारा विभिन्न सुरक्षा प्रदर्शनी, फायर फायटिंग के साथ रेस्क्यू ड्रिल का आयोजन किया गया है। उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सभी कर्मचारियांे का बढ़ चढ़ कर भाग लेने के लिये तथा अग्नि सेवा के बारिकियों से रूबरू होने का आग्रह किया गया। कार्यक्रम के दौरान श्री ए.के. सिंह, श्री संजीव गुप्ता, श्री सुदीप सिन्हा, श्री आर.पी. पाण्डेय, श्री संजीव परासरी, श्री सचिन पटनायक, श्री राजरश्री गुप्ता, श्री विरेन्द्र शर्मा, श्री राजेश रावत एवं सुरक्षा विभाग के कर्मचारियों के साथ विभिन्न विभागों के प्रमुख, कार्यरत कर्मचारी एवं ठेका श्रमिक उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में आये हुये सभी अतिथियों एवं कर्मचारियों एवं श्रमिकों को कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये श्री एस.के. पाढ़ी, अग्नि सुरक्षा विभाग ने धन्यवाद ज्ञापित किया तथा सम्पूर्ण कार्यकम के दौरान सफल मंच संचालन श्री वरूण झा के द्वारा किया गया।

Related Articles

Back to top button