रायगढ़

Raigarh News वेदांता ने पहले आदिवासियों की जमीन छीनी, अब सांसे छिनने की तैयारी में कंपनीआखिरकार पर्यावरण विभाग क्यों नहीं दे रहा है ध्यान

Raigarh News जिला प्रशासन ने 23 फरवरी मुकर्रर की है। आलम यह है कि इस वेदांता के प्रदूषण के कारण वर्तमान में लोगों का जीना मुहाल है ऐसे में इस प्रदूषण वाले क्षेत्र में इसी उद्योग के विस्तार के लिए जिला प्रशासन लगा हुआ है।
जिले के इतिहास में कुनकुनी आदिवासी जमीन घोटाला एक ऐसा काला अध्याय है। जिसमें आदिवासियों को ठगी का शिकार बनाकर अवैध तरीके से जमीन छीन ली गई और उस पर वेदांता जैसी कंपनी बिठा दी गई। इस कंपनी ने पहले आदिवासियों की जमीन छीन कर उन्हें घर से बेदखल कर दिया अब यही कंपनी अपना विस्तार कर लोगों की सांस छिनने की तैयारी में है। जिस तरह कुनकुनी घोटाला अधिकारियों के संरक्षण में हुआ कुछ इसी तरह इस बार भी जिला प्रशासन के अधिकारी संदेश के दायरे में हैं। वेदांता का विस्तार कुनकुनी के लोग नहीं चाहते लेकिन प्रशासन प्रदूषण के सारे मापदंडों को दरकिनार कर इस प्लांट के विस्तार में अपनी मुहर लग चुका है, जनसुनवाई तो महज औपचारिकता भर है। ऐसे में प्रदूषण के कारण गंभीर बीमारियों और समस्याओं से जूझ रहे लोग प्लांट के विस्तार से किस तरह जी पाएंगे यह एक सवाल है।

नियमों को रखा ताक पर लग गया प्लांट, अब विस्तार भी
Raigarh News  खरसिया में कोई भी भूमि अधिग्रहण बिना ग्राम सभा की अनुमति नहीं की जा सकती है। क्योंकि यह आदिवासी विकासखंड होने से पेसा एक्ट के दायरे में आता है। संबंधित कंपनी को ग्राम सभा से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होता है। इसके बाद ही वहां पर जमीन का अधिग्रहण किया जा सकता है । लेकिन वेदांता के लिए सभी नियम कायदे ताक पर रख दिये गए। प्लांट लगाने के लिए कोई ग्रामसभा नहीं हुई। सब अधिकारियों और उद्योगपति की साठगांठ से हो गया। अब यही साठगांठ 10 साल बाद प्लांट के विस्तार के लिए भी देखा जा रहा है। बताता जा रहा है कि इस प्लांट का संचालक रायगढ़ में एक थ्री स्टार होटल का मालिक है जो ढिमरापुर रोड में है।

Related Articles

Back to top button