रायगढ़

Raigarh News: रायगढ़ मे गर्मियों के मौसम मे भी बारिश का यलो अलर्ट जारी, आज भी बरसेंगे बादल

Raigarh News: मंगलवार को सुबह से दिनभर बादल छाए रहे। दोपहर को थोड़ी देर तक हल्की धूप खिली। आठ बजे तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश हुई। गर्मी के मौसम में पहली बार बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण बुधवार को भी शहर के साथ जिले के बड़े हिस्से में मौसम बरसाती रहने के आसार हैं।

मार्च में आमतौर पर बारिश होती है ओलावृष्टि और तेज अंधड़ जैसी स्थिति पहली बार देखी गई है। मंगलवार शाम को शहर के बड़े इलाके में बिजली गुल रही। तेज बारिश और आंधी के कारण कुछ जगहों पर फाल्ट आए तो कहीं एहतियातन सप्लाई रोकी गई। अधिकतम तापमान औसत से चार डिग्री काम 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रात के वक्त न्यूनतम तापमान में भी दो डिग्री की गिरावट दर्ज की सोमवार की रात न्यूनतम तापमान 19 डिग्री दर्ज किया गया।

पिछले 11 सालों में मार्च के महीने में चार साल ही मार्च में बारिश नहीं हुई है। 2014, 18, 19, 20, 23 और 2024 में 7 से 25 मार्च के बीच बारिश होती रही है। मार्च की शुरुआत में तापमान 35 डिग्री के करीब पहुंचा था। वहीं 15 मार्च से प्रदेश के कुछ जिलों में हीट वेब चलने का अनुमान जताया गया था लेकिन 16 मार्च से ही नमी आने के कारण बारिश हो रही है। किसान विद्याधर पटेल ने बताया कि पिछले दो-तीन दिनों से हो रही बारिश अंधड़ और ओलावृष्टि से रबी की फसलों को नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन टमाटर सहित सब्जी की खेती को भारी नुकसान हुआ है। टमाटर के फल झड़ रहे हैं, वहीं खीरा-बैगन और दूसरी सब्जियों को भारी नुकसान हुआ है। मौसम का मिजाज अगले दो-तीन दिन तक ऐसा बना रहा तो सब्जी की फसल पूरी तरह बर्बाद हो जाएगी।

गाज से सावधान रहने की सलाह मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के सरगुजा, जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, गौरेला पेंड्रा मरवाही, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर के साथ ही रायगढ़ में जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया। बुधवार सुबह तक ओलावृष्टि के साथी तेज बारिश और आंधी चलने का अनुमान जताया गया है। लोगों को गर्जना के दौरान पेड़ों, बिजली लाइन से दूर रहने के लिए कहा गया है। बिजली इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने में सावधानी बार रखने के लिए कहा गया है।

Raigarh News सारंगढ़ में भी मूसलाधार बारिश सारंगढ़ में रविवार से बदला मौसम का मिजाज मंगलवार को भी बिगड़ा रहा। बारिश से शहर में सोमवार को अचानक ठंड का अहसास हुआ। गरज-चमक और बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। अगले तीन दिनों तक बारिश के आसार हैं। यहां समिति के उपार्जन केंद्रों में धान अब भी खुले में रखा हुआ है। हालांकि तिरपाल ढका गया था।

Related Articles

Back to top button