बिजनेस

आम आदमी की जेब में फिर बढ़ा बोझ, घर में दबे पाँव घुसी महंगाई, जाने दाल के ताजा भाव!

Pulses Rate:  त्योहारी सीजन को देखते हुए आवक कम और डिमांड ज्यादा होने के कारण दाल, चना और मटर के कीमतों में जमकर उछाल आया है। पिछले दो महीनों में इसकी कीमतें 10 से 50 फीसदी तक बढ़ी है। जून में 70-80 रुपए में बिकने वाला चना दाल इस समय 100-110 रुपए प्रति किलो चिल्लर में बिक रहा है। वहीं 80 रुपए में मिलने वाला हरा मटर 170 से 180 रुपए प्रतिकिलो पहुंच गया है।

Read more:Rape News: ‘ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक की नाबालिग बेटी का रेप करने वाले को दूंगा 10 करोड़’, जाने पूरा मामला

अनाज व्यापारियों का कहना है 

लगातार हो रही तेज बारिश के चलते दलहनी फसलों की बुआई देशभर में प्रभावित हुई है। आने वाले दिनो में इसकी कीमतें और बढ़ सकती है।  त्योहारी सीजन के पहले चना, चना दाल और मटर की कीमतों में इजाफा हुआ है। साथ ही, नई फसल के नवंबर में आने के बाद कीमतें कम होने की संभावना जताई है। चना दाल के अलावा चने का इस्तेमाल त्योहारों में बेसन के रूप में अधिक होता है। इसका मिठाई और नमकीन से लेकर अन्य खाद्य सामानों में इस्तेमाल होता है।

थोक भाव खरीदी की कीमतों में इजाफा   

कीमतें में वृद्धि से इसका सीधा असर आम जनता के जेब में पड़ा असर. दलहन कीमतों के चलते काबुली चना के दाम भी खुदरा बाजार में 10 फीसदी और बेसन 120-125 रुपए पहुंच गया है। कारोबारियों का कहना है कि त्योहारी सीजन में दालों की मांग बढ़ जाती है। लड्डू, सेव और समेत मिठाइयों और नमकीन जैसी खाद्य वस्तुओं को बनाने के लिए थोक के भाव खरीदी के चलते कीमतों में इजाफा होता है।

राहर दाल की कीमत में कुछ राहत 

राहर दाल की कीमतें में कुछ सीमा तक राहत मिली.महीने भर पहले खुदरा में 170 से 185 रुपए से घटकर 120 से 170 रुपए में पहुंच गया है। लेकिन, मूंग दाल, मसूर दाल और उड़द दाल की कीमतें भी बढी हैं। वहीं आलू-प्याज और लहसून की कीमतें इस समय स्थिर है। आलू-प्याज 40-50 रुपए प्रतिकिलो और लहसून 400 रुपए में बिक रहा है। हालांकि पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र से आलू-प्याज की आवक सामान्य हो गई है।

Read More:Krishna Janmashtami 2024 Bhog Prasad : 27 की सुबह लगाए कान्हा जी को ये भोग होंगे बिगड़े काम पुरे

आयात कम होने के कारण कीमतों में वृद्धि

Pulses Rate:  बारिश का मौसम शुरू होते ही हरी सब्जियों की कीमत बढ़ते ही दाल और चना की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हुयी है । कारोबारियों का कहना है कि नई फसल के आने और आयात कम होने के कारण ही कीमतें बढ़ी ही। इसकी सीधा असर होटल संचालकों पर पड़ा है। 150 रुपए किलो में मिलने वाले बेसन के लड्डू 200-25 रुपए प्रतिकिलो पहुंच गया है। वहीं होटलों में आलू-प्याज भजिया भी मंहगा कर दिया गया है। 20-25 रुपए प्लेट वाला अब 30 रुपए प्लेट में बिक रहा है। वहीं बेसन और कढ़ी भजिया सब्जी भी अधिकांश होटलों से गायब हो गई है।

 

Related Articles

Back to top button