देश

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन पर मिलेगी सब्सिडी ,जाने कैसे उठाये लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन पर मिलेगी सब्सिडी ,जाने कैसे उठाये लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन पर मिलेगी सब्सिडी ,जाने कैसे उठाये लाभ : प्रधानमंत्री आवाज योजना एक सरकारी स्कीम है जिसके तहत कमजोर आय वर्ग के सभी लोगों या परिवारों को पक्का घर उपलब्ध कराना है।इसके लिए पात्रता की अलग-अलग शर्तें हैं, जिसके तहत अलग अलग तरह के फायदे दिये जाते है। योजना को शहरी और ग्रामीण के लिए लागू किया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन पर मिलेगी सब्सिडी ,जाने कैसे उठाये लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना :

प्रधानमंत्री आवास योजना एक ऐसी योजना है, जिससे लाखों लोगों को अपना घर बनाने में काफी मदद मिली है। लोगों को करीब ढाई लाख रुपये तक इस स्कीम के जरिए फायदा मिल रहा है। दरअसल, प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा सिर्फ गरीबों को ही मिलता है, लेकिन अब इसमें शहरी इलाकों के गरीब और मध्यम वर्ग को भी इसके दायरे में लाया गया है। इसमें इनकम के आधार पर कई कैटेगरी हैं और उन कैटेगरी के आधार पर ही लोन अमाउंट डिसाइड किया जाता है। शुरुआत में पीएमएवाई में होम लोन की रकम 3 से 6 लाख रुपए तक थी और उसी पर सब्सिडी मिलती थी, लेकिन इसे 50 लाख रुपए तक कर दिया गया है।

Badrinath Dham Gate Open Date : बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर की गई बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने के लिए तारीखों की घोषणा,जाने किस दिन खुलेंगे कपाट

 होम लोन सब्सिडी योजना का मुख्य उद्देश्य :

प्रधानमंत्री मोदी जी की प्रधानमंत्री होम लोन सब्सिडी योजना का मुख्य उद्देश्य है शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को घर के लिए लोन प्राप्त करने में सहायता प्रदान करना। इसका लक्ष्य है कि लोग अपने सपने का घर खरीदने में अधिक साहसिक हों और अपने परिवार के लिए एक सुरक्षित और स्थायी आवास का स्वामी बन सकें।

 होम लोन सब्सिडी योजना के फायदे :

पीएम होम लोन ब्याज सब्सिडी योजना 2023 को शुरू करने की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा अक्तूबर 2023 में की गयी है। इसके तहत शहरों में रहने वाले कम इनकम वाले लोगों के लिए 20 साल के लिए 50 लाख रुपये तक के होम लोन पर प्रतिवर्ष 3% से 6 % तक ब्याज में छूट मिलेगी। सब्सिडी की इस रकम को सीधे बैंक खाते में भेजा जायेगा।

होम लोन सब्सिडी जरुरी दस्तावेज :

  • आधार कार्ड
  • निवासप्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर आदि।

होम लोन सब्सिडी योजना पात्रता :

3 लाख से 18 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाला कोई भी परिवार आवेदन कर सकता है। देश के किसी भी हिस्से में आवेदक या परिवार के अन्य सदस्य के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए। प्राप्तकर्ता पहले से निर्मित भवन के लिए पीएमएवाई योजना से लाभ नहीं उठा सकता है।

 

Related Articles

Back to top button