बिजनेस

PM Mudra Loan: बिजनेस शुरू करने के लिए घर बैठे मोबाइल से ले 1 लाख रूपए का लोन, यहाँ जाने आवेदन की प्रक्रिया

PM Mudra Loan Online Apply: बिजनेस शुरू करने के लिए घर बैठे मोबाइल से ले 1 लाख रूपए का लोन, यहाँ जाने आवेदन की प्रक्रिया। केंद्र सरकार ने साल 2015 में पीएम मुद्रा लोन योजना को शुरू किया था। इस योजना का उद्देश्य ऐसे लोगों की मदद करना है जिनका छोटा कारोबार है या फिर जो लोग अपने बिजनेस को आगे बढ़ना चाहते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के माध्यम से 10 लाख रुपए तक के लोन की व्यवस्था सरकार ने की है। मुद्रा लोन एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य गरीब लोगों को व्यवसाय करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

Take loan from mobile sitting at home

केंद्र सरकार की ये योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कारोबारियों को उनका बिजनेस करने के लिए बैंक से लोन की सुविधा उपलब्ध कराती है। अगर आप भी एक ऐसे व्यवसायी हैं जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या फिर उसे बढ़ाना चाहते हैं तो हमारे आज आपको हम बताएंगे कि मुद्रा लोन क्या होता है। साथ ही हम आपको मुद्रा लोन से जुड़ी हुई सभी अहम जानकारी बताने जैसे पात्रता, दस्तावेज और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में….

PM Mudra Loan: बिजनेस शुरू करने के लिए घर बैठे मोबाइल से ले 1 लाख रूपए का लोन, यहाँ जाने आवेदन की प्रक्रिया Pradhan Mantri Mudra Yojana , Mudra Loan, Eligibility, Application Form

What is Mudra Loan?

बता दें कि मुद्रा लोन हमारे देश की सरकार की एक काफी बड़ी योजना है जिसके द्वारा गरीब लोगों को व्यवसाय करने के लिए लोन दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत 5000 से लेकर 100000 रुपए तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है। मुद्रा लोन की सबसे बड़ी विशेष बात यह है कि आवेदक को इसके लिए कोई भी सिक्योरिटी देने की जरूरत नहीं होती है।  अब पैसों की कमी की वजह से आपको अपने कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार इसमें आपका सहयोग करती है। ऐसे में जिन लोगों के पास पैसे नहीं है उनके लिए यह योजना बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

ये भी पढ़े: Ayodhya Ram Mandir: अंबानी परिवार ने राम मंदिर ट्रस्ट को किए इतने करोड़ रुपये का दान

Types of PM Mudra Loan

बता दें की पीएम मुद्रा लोन योजना के तीन प्रकार शिशु, किशोर और तरुण हैं। मुद्रा लोन के अंतर्गत जो पहला प्रकार है उसे शिशु के नाम से जाना जाता है और इसमें आपको 50 हजार रुपए तक की राशि लोन के रूप में मिल सकती है। इस तरह से दूसरे ऋण को किशोर कहते हैं जिसमें आपको 50001 से लेकर 5 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है। वहीं तीसरा ऋण है उसे तरुण कहते हैं और इसमें आपको 500001 रूपए से लेकर 10 लाख रुपए तक लोन मिल सकता है।

Eligibility to apply for PM Mudra Loan

पीएम मुद्रा लोन अप्लाई करने के लिए जरूरी है कि आप इसके लिए पात्रता रखते हो। इसके अंतर्गत जो भी महिलाएं या पुरुष इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उनकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। साथ ही आवेदक किसी बैंक के चूककर्ता भी ना हो। इसके साथ ही बैंक से आपको तभी मुद्रा योजना के तहत लोन मिलता है जब आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहता है।

PM Mudra Loan: बिजनेस शुरू करने के लिए घर बैठे मोबाइल से ले 1 लाख रूपए का लोन, यहाँ जाने आवेदन की प्रक्रिया प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2024 | PMMY Application Form Download | PM  Mudra Loan, Benefit, Online Apply - YojanaHindime.in

Documents to apply for PM Mudra Loan

आवश्यक दस्तावेजो की बात करे तो, पीएम मुद्रा लोन अप्लाई करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज भी देने होते हैं। इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड (Aadhar card) , पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (Passport Size Photograph), पैन कार्ड (Pan card ), अपना आवास प्रमाण पत्र (residence certificate) , बिजनेस का पता और उसके शुरू होने का प्रमाण देना होता है। इसके साथ आपको पिछले 3 साल की बैलेंस शीट और इनकम टैक्स रिटर्न (income tax return) से संबंधित दस्तावेज भी देने होते हैं।

ये भी पढ़े: Virat Kohli : इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में Virat Kohli नहीं होंगे हिस्सा

Application Process

मुद्रा लोन एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य गरीब लोगों को व्यवसाय करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। देश के जो भी नागरिक मुद्रा लोन के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें :-

  1. सबसे पहले आवेदक को मुद्रा लोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  2. इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर आपको नीचे की तरफ शिशु, तरुण और किशोर लोन के तीनों विकल्प दिखाई देंगे।
  3. आपको इनमें से एक विकल्प को चुनकर क्लिक करना है।
  4. जैसे ही आप क्लिक करते हैं वैसे ही योजना का जो आवेदन फार्म है वह डाउनलोड हो जाएगा जिसका आप प्रिंट निकाल कर उसे ठीक से भर दें।
  5. सारा विवरण सही से दर्ज करने के बाद आपको इसमें अब कुछ जरूरी दस्तावेज लगाने होंगे।
  6. इसके बाद अब आपको अपने इस आवेदन फार्म को लेकर अपने किसी समीप के बैंक में जाकर जमा करना है।
  7. बैंक द्वारा आपके एप्लीकेशन फॉर्म को वेरीफाई किया जाएगा और इसके अलावा आपका सिबिल स्कोर भी बैंक देखेगा।
  8. इसके बाद अगर सब कुछ सही रहा तो तब आपका लोन आवेदन प्रस्ताव बैंक स्वीकार कर लेगा इसके बाद आपको लोन मिल जाएगा।

Related Articles

Back to top button