देश

PM Modi News: PM मोदी ने किया खुलासा-कोरोना काल में क्यों बजवाई ​ताली और थाली?

PM Modi News नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक व समाजसेवी बिल गेट्स कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान पीएम मोदी और बिल गेट्स के बीच आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से लेकर टेक्नोलॉजी, स्वास्थ्य देखभाल, क्लाइमेट आदि पर बेहद खास चर्चा हुई। इस दौरान बिल गेट्स ने पीएम मोदी से COVID-19 महामारी के दौरान भारत में टीकाकरण अभियान को याद किया और उनसे जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। बिल गेट्स से चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने ये भी बताया कि क्यों पूरे देश की जनता को ताली और थाली बजाने के ​लिए कहा था। बता दें कि कोरोना संक्रमण के दौरान ताली और थाली बजाए जाने को लेकर अक्सर कांग्रेस पार्टी पीएम मोदी और भाजपा पर हमलावर रहती है।

पीएम मोदी ने बताया कि “सबसे पहले, मैंने इस बात पर जोर दिया कि वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई में हर कोई शामिल है। यह ‘वायरस बनाम सरकार’ नहीं है, बल्कि ‘वायरस बनाम जीवन’ की लड़ाई है। यह मेरा पहला दर्शन था। पहले दिन से मैंने देश की जनता से सीधे संवाद करना शुरू कर दिया।” मैंने सार्वजनिक रूप से सभी प्रोटोकॉल का पालन किया। मैंने उनसे कहा ‘ताली बजाओ’, ‘थाली बजाओ’, ‘दीया जलाओ’ – इसका हमारे देश में मजाक उड़ाया गया, लेकिन मुझे लोगों को विश्वास में लेना पड़ा। एक बार आत्मविश्वास पैदा हुआ, यह एक जन आंदोलन बन गया…टीका अनुसंधान लागत के कारण वित्तीय चुनौती महत्वपूर्ण थी। मैंने सबसे पहले टीका लेकर लोगों का विश्वास बनाया। मेरी 95 वर्षीय मां ने भी टीका लगवाया। जब मेरी नई सरकार, मैं उस दिशा (सर्वाइकल कैंसर) में अनुसंधान में बहुत अधिक निवेश करना चाहता हूं।”

इससे पहले “..जी20 शिखर सम्मेलन से पहले हमने व्यापक चर्चा की और जैसा कि आपने देखा होगा, शिखर सम्मेलन की कार्यवाही में कई मोड़ आए। मेरा मानना है कि अब हम जी20 के मूल उद्देश्यों के साथ जुड़ गए हैं और उन्हें मुख्यधारा में ला रहे हैं।” वहीं बिल गेट्स ने कहा, “जी20 कहीं अधिक समावेशी है और इसलिए भारत को इसकी मेजबानी करते हुए देखना शानदार रहा।”

पीएम नरेंद्र मोदी और बिल गेट्स ने भारत में डिजिटल क्रांति के साथ-साथ भारत में स्वास्थ्य, कृषि और शिक्षा क्षेत्रों पर भी चर्चा की। पीएम आवास पर बिल गेट्स के साथ बातचीत करते हुए PM मोदी ने कहा, “जब मैं इंडोनेशिया में भी जी-20 में गया था तब दुनिया के सभी देशों की उत्सुकता थी कि आप ने डिजिटल रिवॉल्यूशन कैसे लाया है। तब मैं उनको समझाता था कि मैंने इस तकनीक को प्रजातांत्रिक बना दिया है। इसपर किसी का एकाधिकार नहीं रहेगा। ये जनता का होगा, जनता के द्वारा होगा और जनता में उभरती हुई प्रतिभा इसमें मूल्य संवर्धन करेगी। जिससे आम जनता का इसपर भरोसा बनेगा… ” वहीं बिल गेट्स ने कहा, “यह एक तरह से डिजिटल सरकार की तरह है। भारत न केवल टेक्नोलॉजी को अपना रहा है बल्कि यह वास्तव में आगे भी बढ़ रहा है…”

PM Modi News प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स के साथ बातचीत में कहा, “मैंने फैसला किया है कि मैं भारत में डिजिटल विभाजन नहीं होने दूंगा, डिजिटल बुनियादी ढांचे को गांवों तक लेकर जाएंगे।” PM मोदी ने कहा, “जब मैं दुनिया में डिजिटल विभाजन (डिवाइड) की बात सुनता था तो सोचता था कि मैं अपने देश में ऐसा कुछ नहीं होने दूंगा। डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर अपने आप में एक बड़ी जरूरत है…महिलाएं तुरंत नई तकनीक को अपनाती हैं…मैंने ‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना शुरू की है…यह योजना बहुत सफलतापूर्वक चल रही है। मैं इन दिनों उनसे बातचीत करता हूं, वे खुश हैं। वे कहती हैं कि हमें साइकिल चलाना नहीं आता था, अब हम ड्रोन उड़ा रही हैं, हम पायलट बन गई हैं।”

Related Articles

Back to top button