देश

पीएम आवास योजना के तहत सभी लोगो के खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार रूपए ,लिस्ट हुयी जारी

पीएम आवास योजना के तहत सभी लोगो के खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार रूपए ,लिस्ट हुयी जारी

पीएम आवास योजना के तहत सभी लोगो के खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार रूपए ,लिस्ट हुयी जारी : हमारे भारत देश के अंतर्गत ऐसे अनेक नागरिक है जो कि कच्चे घर में अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। उन लोगो को इस योजना की मदद से सहायता राशि प्रदान की जाती है, ताकि वह भी एक पक्का मकान बना सकें।गरीब परिवारों के हित में शुरू की गई पीएम आवास योजना आज कई सारे लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। अब तक अनेक ऐसे कच्चे घर में रहने वाले नागरिक हैं जिन्होंने पीएम आवास योजना का लाभ लेकर अपना पक्का घर बनवाया है।

पीएम आवास योजना के तहत सभी लोगो के खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार रूपए ,लिस्ट हुयी जारी

पीएम आवास योजना लिस्ट :

हमारे देश में अनेकों ऐसे परिवार भी रहते हैं जिनके पास एक पक्का घर भी रहने के लिए  नहीं है पक्का घर नही होने के कारण देश के इन सभी परिवारों को अनेक प्रकार की समस्याओं से लड़ना पड़ता है इस बात को ध्यान में रखते हुए भारतीय सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरू किया था। यह योजना देश के शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्र के गरीब परिवारों को तीन कमरों का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत करीब 2 करोड़ से अधिक ग्रामीण मकान भी प्रदान किया जा चुके हैं और  करीब 50 लाख से अधिक शहरो  मकान प्रदान किया जा चुके है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में जेकरि देंगे।

यह भी पढ़े :स्क्रीन टाइम को करे कम नहीं तो हो जायेगा मेंटल हेल्थ ख़राब

लिस्ट में अपना नाम देखे :

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट ऑनलाइन तरीके के अंतर्गत वेबसाइट के माध्यम से देखी जा सकती है तथा मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से देखी जा सकती है वही ऑफलाइन तरीके के अंतर्गत कॉमन सर्विस सेंटर से देखी जा सकती है इसके अतरिक्त कोई भी अन्य व्यक्ति जो कि पीएम आवास योजना से संबंधित जानकारी रखता हो ऐसे व्यक्ति के द्वारा भी आप पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट के अंतर्गत अपना नाम चेक करवा सकते हैं।

आवेदन हेतु दस्तावेज :

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप इस योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपके पास ये जरूरी दस्तावेज होने जरूरी हैं। इसके लिए आपका आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, फोटोग्राफ और बैंक अकाउंट पासबुक जरूरी है। इसके अलावा आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास जॉब कार्ड भी होना चाहिए।

आवेदन कैसे करे :

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना के सरकारी पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद आपको मेनू बटन पर क्लिक करना होगा, इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपको Awaasoft मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको योर डाटा एंट्री विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां आपको आवास विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Related Articles

Back to top button
x