धर्म

अपने घरों दुकानों वाहनों में नींबू और मिर्च क्यों लटकाते हैं लोग, जानिए क्या इसके पीछे की वजह

अपने घरों दुकानों वाहनों में नींबू और मिर्च क्यों लटकाते हैं लोग, जानिए क्या इसके पीछे की वजह। आपने कभी ना कभी अपने घर आसपास दुकान के दरवाजे पर नींबू मिर्च लटकते हुए जरूर देखे होंगे। लोग क्यों अपने घरों दुकानों वाहनों में नींबू और मिर्च क्यों लटका आते हैं क्या आपने सोचा है? शायद आप सोच रहे होंगे कि इससे नजर नहीं लगती और नेगेटिव ऊर्जा नहीं आती या कोई अंधविश्वास है। माना यह भी जाता है तो कई लोग इसे बाधाओं से बचने के लिए अपनाते है। और तो और कई लोग तो अपने दुकान के दरवाजे पर बुरी शक्तियों से बचने के लिए लगाते है। कुछ लोगो की माने तो नींबू का खट्टापन और मिर्च का तीखापन बुरी नजर के प्रभाव को कम करता है। लेकिन विज्ञान में इसक वजह ही कुछ और है। तो आइये आपको आज हम आपको नींबू मिर्च लटकाने का रहस्य बता रहे हैं।

नींबू मिर्च लटकाने के पीछे का साइंस (The science behind hanging lemon peppers)

दरअसल नींबू मिर्च को दुकान या घर के दरवाजे पर लटकाने को लेकर साइंस भी है। दरअसल, जब हम मिर्च,नींबू जैसी चीजें देखते है तो मन में इसका स्वाद महसूस करने लगते हैं, इसको सेहत की नजर से देखे तो नींबू और मिर्ची सेहत के लिए लाभदायक है और इसे वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो नींबू अत्यधिक खट्टा और मिर्च अत्यधिक तीखा होता है और जब यह प्रवेश द्वार में होता है तो इनकी तीव्र गंध से मच्छर मक्खी प्रवेश नहीं करते हैं और यह वातावरण को भी शुद्ध करते हैं।

अपने घरों दुकानों वाहनों में नींबू और मिर्च क्यों लटकाते हैं लोग, जानिए क्या इसके पीछे की वजह

नींबू-मिर्च को लटकाने के पीछे क्या है वैज्ञानिक कारण, आपको पता है?

क्या कहता है वास्तुशास्त्र (What does Vaastu Shastra say?)

वास्तुशास्त्र शास्त्र में नींबू और मिर्च में कीटनाशक के गुण होते हैं। नींबू और मिर्च को लटकाने से वातावरण शुद्ध बनाये रखता है । अपने देखा होगा जहां नींबू का पेड़ होता है, वहां का वातावरण शुद्ध रहता है। इसी तरह वास्तु शास्त्र के अनुसार भी जिस घर में नींबू का पेड़ होता है, वो घर बिल्कुल शुद्ध माना जाता है। नींबू के अंदर नेगेटिव एनर्जी को खत्म कर पॉजिटिव एनर्जी उत्पन्न करने की क्षमता होती है। हिन्दू धर्म में इसे एक टोटका मानकर इसका उपयोग करते हैं लोगो का मानना होता है कि इसी दरवाजे पर लटकाने से बुरी बला से बचा जाता है और शुभ होता है। क्यों अपने घरों दुकानों वाहनों में नींबू और मिर्च लटकाते हैं लोग, जानिए क्या इसके पीछे की वजह।

Related Articles

Back to top button