कृषि समाचार

Papaya Farming : पपीता की खेती के लिए सरकार देगी 45 हजार रुपये , जाने आवेदन की पूरी जानकारी

Papaya Farming :पपीता की खेती के लिए सरकार देगी 45 हजार रुपये , जाने आवेदन की पूरी जानकारी

Papaya Farming :पपीता की खेती के लिए सरकार देगी 45 हजार रुपये , जाने आवेदन की पूरी जानकारी : अगर आप एक किसान है , और आप भी अपना खुद का बिज़नेस सुरु करना चाहते है , तो पपीते की खेती शुरू करके आप अच्छी आमदनी कमा सकते है। इसके लिए सर्कार की तरफ से 45,000 रूपये देने वाली है , चलिए इसके बारे में अधिक जानकारी जानते है।

Papaya Farming : पपीता की खेती के लिए सरकार देगी 45 हजार रुपये , जाने आवेदन की पूरी जानकारी

पपीते की खेती :

कृषि को समर्थन देने के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ कई राज्य सरकारें किसानों को विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करती हैं। ताकि किसान आर्थिक रूप से मजबूत हो सकें और उन्हें खेती का बोझ उठाने में मदद मिल सके. इसी कड़ी में राज्य सरकार किसानों को पपीते की खेती के लिए 45 हजार रुपये दे रही है. आइए जानते हैं कि किसानों को यह पैसा कैसे मिलेगा और किस राज्य सरकार की यह योजना है।

पपीते की खेती के लिए मिलेगी सब्सिडी :

सरकार एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत पपीते की खेती के लिए किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान दे रही है। राज्य सरकार ने पपीते की खेती के लिए इकाई लागत 60,000 रुपये प्रति हेक्टेयर तय की है। इस पर किसानों को 75 फीसदी यानी 45,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। पपीता किसानों को एक हेक्टेयर में पपीते की खेती के लिए सिर्फ 15,000 रुपये खर्च करने होंगे।

पपीते की खेती के लिए कैसे करे आवेदन :

सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं . इसके लिए आपको किसान अधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़े :राशन कार्ड में अपना नाम जोड़ने के लिए करे ऑनलाइन आवेदन , जाने पूरी डिटेल

Related Articles

Back to top button