स्वास्थ्य

Green Tea Benefits : सुबह ग्रीन टी पिने से होने वाले फायदे जाने

Green Tea Benefits : सुबह ग्रीन टी पिने से होने वाले फायदे जाने

Green Tea Benefits : सुबह ग्रीन टी पिने से होने वाले फायदे जाने : जब बात फिटनेस और स्वास्थ्य की तो ग्रीन टी के फायदों को नकारा नहीं जा सकता। ग्रीन टी के स्वास्थ्य फायदों की वजह से विश्व भर में इसका चलन बढ़ रहा है। इस पर किए गए कई अध्ययनों ने भी इसके औषधीय गुणों को उजागर किया है। ग्रीन टी का उपयोग ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए इसका उसे करते है।  तो आज हम इससे होने वाले फायदे जानेगे।

Green Tea Benefits : सुबह ग्रीन टी पिने से होने वाले फायदे जाने

मोटापा काम करने में मदद :

ग्रीन-टी वजन कम करने में फायदेमंद हो सकती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद कर सकता है। ग्रीन-टी पीने के साथ मध्यम तीव्रता के व्यायाम फैट ऑक्सीडेशन (फैट बर्निंग) को बढ़ावा देने का काम कर सकते हैं, जिससे मोटापे को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़े :मुकेश अम्बानी के छोटे बेटे आएंगे राजनीति में

मुंह के लिए ग्रीन टी पीने के फायदे :

ग्रीन टी का सेवन मुंह के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हो सकता है। इसके सेवन से मुंह के संक्रमण से बचाव हो सकता है। एक भारतीय अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी कैटेचिन, पी. जिंजिवलिस और ऐसे ही अन्य बैक्टीरिया जैसे – प्रीवोटेला इंटरमीडिया और प्रीवोटेला निग्रेसेंस को बढ़ने से रोक सकता है। ये सभी बैक्टीरिया मुंह के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

 हड्डियों के लिए ग्रीन टी पीने के फायदे

ग्रीन टी का सेवन हड्डियों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। ग्रीन टी में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड हो सकते हैं। दरअसल, इसका सेवन बोन मिनरल डेंसिटी में सुधार कर फ्रैक्चर के खतरे को कम कर सकता है। वहीं, दूसरी तरफ यह हड्डी टूटने की गतिविधियों को कम कर हड्डियों के बनने की प्रक्रिया में सुधार कर सकता है।

बालों के लिए ग्रीन-टी के फायदे

इसे रूई की मदद से स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। यह बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और बालों को कंडीशन करने में भी मदद करता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी और ई होता है।

हार्ट के लिए ग्रीन टी के फायदे :

हार्ट के लिए भी है अच्छा रोजाना 1 से 2 कप ग्रीन टी पीने से बॉडी के कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है। यह दिल से संबंधित बीमारियों में भी फायदा पहुंचा सकती है।

Related Articles

Back to top button