लाइफ़स्टाइल

पैरों में चांदी की पायल पहनने से होते हैं सेहत के अनोखे फायदे, जानें क्या लाभ

पैरों में चांदी की पायल पहनने से होते हैं सेहत के अनोखे फायदे, जानें क्या लाभ

पैरों में चांदी की पायल पहनने से होते हैं सेहत के अनोखे फायदे, जानें क्या लाभ. बहुत सी महिलाओं को पायल पहनना काफी पसंद होता है. महिलाएं अधिकतर ट्रेडिशनल ड्रेसेस के साथ पायल वियर करती हैं. ये आपके लुक में चार चांद लगा देती हैं. हालाकि पैरों में पायल पहनने के धार्मिक ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक पहलू भी हैं. इसलिए केवल खूबसूरती ही नहीं पायल पहनने से आपकी सेहत भी अच्छी रहती है. इसकी आवाज से सकारात्मक ऊर्जा निकलती है. साथ ही इसे पहनने से एक्यूप्रेशर के कुछ प्वाइंट्स दबते हैं. इससे सेहत को फायदे मिलते हैं. चांदी के गुण आपको मेंटली और फिजिकली फिट  रखते हैं. आइए जानते हैं पैरों में पायल पहनने से सेहत को कौन से फायदे मिलते हैं.

पैर दर्द की शिकायत से मिलेगा छुटकारा (Will get relief from leg pain)

भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते महिलाओं को अक्सर पैरों में दर्द की शिकायत रहती है. ऐसे में पायल वियर करना काफी फायदेमंद होता है. जी हां पायल पहनने से आपको इस दर्द से राहत मिल सकती है. ये शारीरिक कमजोरी को दूर करती है.

एडियों की सूजन को कम करने में मिलेगी मदत (Will help in reducing swelling of heels)

हाई हील्स पहनने के कारण कई बार एडियों में सूजन आ जाती है. इस वजह से पैरों में काफी दर्द होता है. पैरों की उंगलियों में दर्द होता है. लेकिन जब आप पायल पहनती हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. इससे पैरों की सूजन कम होती है.

पायल पहनने से भी इम्यून सिस्टम मजबूत होता है (Wearing anklets also strengthens the immune system)

क्या आप जानते हैं केवल खाना खाने से ही नहीं बल्कि पायल पहनने से भी इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इससे lymph glands एक्टिव होते हैं. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. मजबूत इम्यून सिस्टम से आपको कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.

हार्मोंस बैलेंस रहते हैं (Hormones remain balanced)

बहुत सी महिलाएं हार्मोनल इम्बैलेंस के कारण परेशान रहती हैं. इस वजह से इनफर्टीलिटी और अनियमित पीरियड्स जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में चांदी की पायल पहनने से आपको फायदा मिल सकता है. इससे आपके हार्मोंस बैलेंस रहते हैं.

शरीर का तापमान संतुलित होता है (body temperature is balanced)

चांदी की पायल पहनने से शरीर का तापमान संतुलित करने में भी मदद मिलती है.

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है (Improves blood circulation) 

पायल पहनने से वाइटल प्वॉइंट्स दबते हैं. इससे शरीर में वाइब्रेशन होती है. इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. पायल पहनने से शरीर का दर्द भी ठीक होता है.

ये भी पढ़े: Bindiya Design: अपने फेस शेप के हिसाब से चुनें बिंदिया की डिज़ाइन

Related Articles

Back to top button