कृषि समाचार

Onion Rate : टमाटर के बाद अब प्याज के बढ़ते भाव ने जनता को दिया बड़ा झटका ,पढ़े पूरी जानकारी 

Onion Rate : टमाटर के बाद अब प्याज के बढ़ते भाव ने जनता को दिया बड़ा झटका ,पढ़े पूरी जानकारी 

Onion Rate : टमाटर के बाद अब प्याज के बढ़ते भाव ने जनता को दिया बड़ा झटका ,देखे प्याज की बढ़ती कीमत  से हर कोई परेशान हो चूका है , एक बार फिर प्याज के रेट हुए हाई  यूपी में प्याज 80 रुपये प्रति किलो पर बिक रहे हैं। किसानों के बाद अब उपभोक्ता भी प्याज के आंसू रोने वाले है ,और किसानों ने कम कीमत पर बिकने के बाद नुकसान की कीमत चुकाई और अब उपभोक्ताओं को कीमत चुकानी पड़ेगी ।

यह भी पढ़े :Maa Kushmanda: जानिए कौन है माता कूष्मांडा जिन्होंने की थी ब्रह्मांड की रचना

Onion Rate : टमाटर के बाद अब प्याज के बढ़ते भाव ने जनता को दिया बड़ा झटका ,पढ़े पूरी जानकारी

किसानों पर कम कीमतों की मार पड़ी और उपभोक्ताओं पर ऊंची कीमतों की मार पद सकती है। इसके पहले लहसुन के मामले में भी इसी तरह लहसुन के भाव आसमान छू रहे थे। देश में 19,41,000 हेक्टेयर में प्याज की खेती हो चुकी है ,जबकि 2022-23 में यह घटकर सिर्फ 17,40,000 हेक्टेयर है। यानी रकबा 2,01,000 हेक्टेयर कम है। मंत्रालय ने बताया है, साल 2023-24 में प्याज का उत्पादन (पहला अग्रिम अनुमान) करीब 254.73 लाख टन है। 

एक साल में प्याज का उत्पादन करीब 47 लाख टन कम होने का अनुमान है , सरकार ने खुद महाराष्ट्र में 34.31 लाख टन, कर्नाटक में 9.95 लाख टन, आंध्र प्रदेश में 3.54 लाख टन और राजस्थान में 3.12 लाख टन उत्पादन कम होने का अनुमान है। उत्पादन की कमी से प्याज महंगा होने की सम्भावना जताई जा रही है।

किसानों को कम से कम 30 रुपये प्रति किलो का भाव मिल रहा है , दाम नहीं मिलने पर आने वाले दिनों में प्याज का रकबा और घट जायेगा। किसानों से 12-15 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज खरीदे जा रहे है ,महाराष्ट्र में प्याज की उत्पादन लागत 7-24 रुपये प्रति किलोग्राम तक है। किसान प्याज की खेती छोड़ दें तो प्याज 200 रुपये प्रति किलो तक बिक सकेंगे।

टमाटर के बाद अब प्याज के भाव जनता को रुलाने पर तुली है ,प्याज के बढ़ते भाव चार दिनों में दोगुनी हो चुकी हैं ,जिसे लेकर जनता काफी परेशान है। प्याज के दामों में 57.02 रुपये प्रति किलोग्राम से कम होकर 40 रुपये प्रति किलोग्राम है। प्याज की कीमतें अधिक होने का कारण बारिश की कमी से फसल का व्यापक नुकसान जिम्मेदार है।

यह भी पढ़े :Match News: चमक गई 24 साल के इस क्रिकेटर की किस्मत, मुबंई की टीम में हुए शामिल

Related Articles

Back to top button