लाइफ़स्टाइल

Nail Care : आपके नाख़ून भी हो रहे ख़राब ,अपनाये घरेलु उपाय

Nail Care : आपके नाख़ून भी हो रहे ख़राब ,अपनाये घरेलु उपाय

Nail Care : आपके नाख़ून भी हो रहे ख़राब ,अपनाये घरेलु उपाय :  ज़्यदातर एक्सटेंशन्स और खराब क्वालिटी के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हमारे नाखूनों खराब बना देता है। जिससे नाखून बेजान और खराब लगने लगते हैं। हालांकि इसे ठीक भी किया जा सकता है। जिसके लिए हम कुछ घरेलु नुस्खे इस्तेमाल करके ठीक कर सकते है।

Nail Care : आपके नाख़ून भी हो रहे ख़राब ,अपनाये घरेलु उपाय

फैशन ट्रेंड के चक्कर में हम अपने नाखूनों की सेहत को नज़रअंदाज़ कर रहे हैं। लगातार नेल पेंट और दूसरे कैमिकल्स का उपयोग नाखूनों को नुकसान पहुंचाता है। इससे कई बार नाखूनों का रंग पीला पड़ने लगता है। और हमारे नाख़ून ख़राब दिखने लगते है। तो चलिए इस समस्या का उपचार जाने।

वाइट विनेगर :

घर के ज़िद्दी दागों को हटाने के लिए भी वाइट विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है। एक कॉटन का तुकड़ा लें और उसे वाइट विनेगर में भिगो कर रख दें। अब इस रूई को नाखूनों के ऊपर लगाएं और कुछ देर लगे रहने दें। फिर इसे हटाकर नाखूनों को स्क्रब करें।

यह भी पढ़े :UP-W vs GG-W Dream11: आज होगा विमेंस प्रीमियर 8वा मुकाबला, जानें पिच रिपोर्ट, प्लेइंग 11 और मैच प्रिडिक्शन

दही और टी-ट्री ऑयल

एक कटोरी में तीन चम्मच दही डालें और टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें। इसे अच्छी तरह मिलाएं और फिर नाखूनों के ऊपर और उंगलियों पर लगा लें। यह जब तक सूख न जाए इसे लगे रहने दें। फिर इस मिक्स का एक और कोट लगाएं और सूखने पर धो लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल रोज़ करें।

नींबू :

एक बाउल में पानी लेकर उसमें 1 से 2 नींबू निचोड़ लें और फिर उसमें अपने हाथों को 15 से 20 मिनट के लिए डूबोकर रखें. इसके बाद हाथ बाहर निकालकर साफ पानी से धोएं और फिर कोई क्रीम लगा लें. इससे हाथों का पीलापन दूर हो जाएगा।

संतरे का पावडर और बेकिंग सोडा

बाउल में 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लीजिए। अब इसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा और जरूरत मुताबिक पानी मिलाएं। इस पेस्ट को नाखूनों पर मसाज करें और 10 मिनट के लिए रहने दें। हाथ धोने के साथ ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

यह भी पढ़े :सचिन के साथ डेब्यू cid में किया है काम

Related Articles

Back to top button