कृषि समाचार

मुर्गियों को खिलाये ये चारा और बनाये अंडे देने की मशीन, होगा तगड़ा मुनाफा

अगर आप भी उन्ही लोगो में से एक है जो की मुंगी पालन करते है या तो मुर्गी पालन को करने के इच्छुक है, तो आज हम आपके लिए लेकर आये है खास क़िस्म का चारा जिससे की मुर्गिया अंडे देने की मशीन बन जाएगी. आइये विस्तृत जानकारी प्राप्त करे-

भारत जो की एक कृषि प्रधान देश है. भारत के निवासी जो की बहुत बड़े पैमाने पर खेती करते है. लेकिन कुछ सालो से किसानो का रुझान खेती को छोड़कर खेती से जुड़े बिज़नेस की और बढ़ रहा है. अगर आप भी खेती से जुड़े व्यापर करना चाहते है तो आज हम आपके लिए मुंगी पालन की जानकारी लेकर आये है. आज हम आपको ऐसे चारे के बारे में बताएंगे, जो मुर्गियों को अंडा देने की मशीन बना देगा. जिससे आप अच्छा खासा मुनाफा कमा पाएंगे.

मुर्गियों को खिलाये ये चारा और बनाये अंडे देने की मशीन, होगा तगड़ा मुनाफा

मुर्गियों को खिलाएं ये चारा

आज जिस चारे के बारे में हम आपको बताने वाले है वो है- अजोला/Azolla चारा. ये एक जलीय फर्न है जो पानी की सतह पर उगता है और हरी खाद के रूप में उपयोग किया जाता है. ये चारा पशुओं और मुर्गियों के लिए उत्तम हरा चारा माना जाता है. आपलोग इस चारे की खेती भी कर सकते है. इसका उत्पादन लागत कम होती है. इसमें आपको प्रोटीन की अच्छी मात्रा मिलती है जिससे की इसे मुर्गियों के लिए उत्तम चारा बनाने के लिए उपयोग किया जाता है.

यह भी पढ़े:- Ktm का मार्केट बंद करने आ गई Yamaha MT 15 की नई जबरदस्त फिचर्स वाली बाइक

अगर आप भी इस किस्म की को उगाना चाहते है तो आपको ये बता दे की ये किस्म भूमि की सतह पर ऊंचे जलस्तर पर उगाई जाती है. इसकी वृद्धि के लिए उपयुक्त तापमान 25 से 30 डिग्री सेल्सियस होता है. इसकी उत्पादन लागत 2-3 रुपए प्रति किलो तक होती है. साथ ही आपको इसके उत्पादन में कम पानी की जरूरत होती है. इसे पशुओं के लिए ड्राइफ्रूट कहा जाता है और हरे चारे के रूप में पशुओं को खिलाया जाता है. ये किस्म का चारा खर्च को कम करने में मदद करता है और पशुओं के स्वास्थ्य के लिए उत्तम है.

 अजोला के फायदे

इसमें आपको प्रोटीन, अमीनो अम्ल, विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, फेरस, कॉपर तथा मैग्निशियम आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसकी विशेषता है कि यह अनुकूल वातावरण में 5 दिनों में बढ़कर दोगुना हो जाता है, पूरे वर्ष इसके, प्रति हैक्टर, 300 टन से भी अधिक का उत्पादन किया जा सकता है. यानी चारे की साल भर की चिंता खत्म. मुर्गियों को उनके फीड के रूप में 10- 15 ग्राम अजोला प्रतिदिन खिलाने से इनके शारीरिक भार व अंडा उत्पादन क्षमता में 10- 15 प्रतिशत तक की वृद्धि देखी गई है.

यह भी पढ़े:- आ रही है Honda Hornet की धासू लुक वाली जबरदस्त बाइक, बेहतरीन माइलेज के साथ

Related Articles

Back to top button