कृषि समाचार

मूली की इन चार किस्म से किसान होगा मालामाल, दुगुनी पैदावार से होगा तगड़ा मुनाफा

किसान भाई जो की अक्सर मूली की खेती करने में इंटरेस्ट रखते है, आज हम उनके लिए बहुत ही बढ़िया किस्म की मूली की जानकारी लाये है. जो की किसान भाइयो को कम लागत में अधिक पैदावार देती हैं. जिन किस्मो की हम आज बात करने वाले है वो किस्मे बाकि किस्मो के मुकाबले ज्यादा पैदावार देती है और इन उन्नत किस्मों की उपज क्षमता अन्य किस्मों के मुकाबले काफी अधिक है.

वर्तमान समय में ज्यादातर किसान भाई परम्परिक खेती को छोड़कर सब्जियों की खेती कर रहे है. जिससे की किसान भाइयो को दुगुना मुनाफा होता है. इन्ही सब्जियों में से एक है मूली की खेती. कई सारे किसान भाई अपने खेतो में मूली की खेती करते है. जिसमे की उनको तगड़ा मुनाफा होता है. अगर आप भी मूली की खेती से बहुत सारा पैसा छापना चाहते है तो आज हम आपके लिए ललए है उन्नत बीज की जानकारी. जो की काम समय में ज्यादा पैदावार देगी.

मूली की इन चार किस्म से किसान होगा मालामाल, दुगुनी पैदावार से होगा तगड़ा मुनाफा

मूली की इन किस्मों से कम लागत में मिलेगी अधिक उपज

हाइब्रिड मूली क्रॉस एक्स 35 : इस किस्म की मूली 18-22 सेंटीमीटर लंबी होती है जिसका कुल वजन 480 ग्राम तक होता है. ये मूली की किस्म 30-35 दिन में पक जाती है. इसकी बुआई किसान सालभर भी कर सकते है. इसमें काम लगत में ज्यादा पैदावार होती है.

यह भी पढ़े:- Ktm का मार्केट बंद करने आ गई Yamaha MT 15 की नई जबरदस्त फिचर्स वाली बाइक

हाइब्रिड मूली एचआरडी 24 : इस किस्म की मूली 35 दिन में पक जाती है. इसी के साथ इसकी जड़ की लंबाई 20-25 सेमी होती है. साथ ही इसकी जड़ चिकनी और सफेद रंग की होती है. जिसके जड़े परिपक्कता के बाद भी लंबे समय तक मिट्टी में रह सकती है.

मूली की पंजाब पसंद किस्म : इस किस्म की मूली 45 दिन में पककर तैयार हो जाती है. इसी के साथ अगर आप इसकी खेती करते है तो आप पंजाब पसंद किस्म से प्रति हेक्टेयर 215 -235 क्विंटल पैदावार प्राप्त कर सकते हैं. इस किस्म की जड़े लंबी, रंग सफेद होता है.

मूली की जापानी सफेद किस्म : ये किस्म की मूली कम तीखी, मुलायम और बेहद चिकनी होती है. साथ ही ये किस्म 45-55 दिन में पक जाती है. किसान भाई इससे प्रति हेक्टेयर 250-300 क्विंटल तक उपज पा सकते हैं.

मूली की पूसा रेशमी किस्म : इस किस्म की मूली 55-60 दिन में पक जाती है. साथ ही ये किस्म मध्यम मोटी, कम तीखी और चिकनी होती है. किसान इससे प्रति हेक्टेयर 315-350 क्विंटल पैदावार पा सकते हैं.

यह भी पढ़े:- आ रही है Honda Hornet की धासू लुक वाली जबरदस्त बाइक, बेहतरीन माइलेज के साथ

अगर आप भी इन चारो किस्मो में से किसी भी किस्म की खेती करते है तो आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते है . इसमें आपको काम लगत में ज्यादा मुनाफा होता है.

Related Articles

Back to top button