देश

MSP Rate Hike : सरकार से मिला किसानों को बड़ा तोहफा, जानिए इन फसलों पर कितने रुपये बढ़ी MSP

MSP Rate Hike:  सरकार ने सरसों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 300 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा दिया है। इससे देश के बड़ी संख्या में किसानों को फायदा मिलेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ने यह निर्णय किसानों के लिए बेहतर आय सुनिश्चित करने और रबी सीजन के दौरान प्रमुख फसलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए लिया है।

सरकार का बड़ा फैसला, अब तय MSP पर फसलों की खरीदी करेगी सरकार

Read More:धनतेरस के पहले इन राशियों की चमकेंगी किस्मत,मिलेगा अधिक धन और मान-सम्मान,जाने

गेंहू और सरसों की कीमत में वृद्धि

सरसों के अनुसार गेहूं का एमएसपी 150 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है, जिससे अब ये बढ़कर 2425 रुपये हो गया है। वहीं, सरसों का एमएसपी 300 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ने से अब ये 5950 रुपये हो गया है।

पुल के निर्माण में करीब 2642 करोड़ रुपये की लागत की आशंका :-

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने वाराणसी के गंगा नदी पर बने डबल डेकर ब्रिज मालवीय पुल के बारे में बताया कि ये पुल करीब 137 साल पुराना है। उन्होंने कहा कि अब यहां एक नया पुल बनाने का निर्णय लिया गया है, जिसमें निचले डेक पर 4 रेलवे लाइनें और ऊपरी हिस्से पर 6-लेन राजमार्ग होगें। उन्होंने दावा किया कि यातायात क्षमता के लिहाज से यह दुनिया के सबसे बड़े पुलों में गिना जाएगा। उनका कहना था कि इसे पुल के निर्माण में करीब 2642 करोड़ रुपये की लागत लगने का अनुमान है।

  MSP Rate Hike :  चना पर एमएसपी 210 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ी

केंद्र सरकार ने  गेंहू और सरसों के अलावा चना पर एमएसपी 210 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाई है। एमएसपी बढ़ने के बाद अब चने की नई दर 5650 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है।

Read More:खिलौने जैसा दिखता Tesla साइबरकैब, रोबोवैन साइबर ट्रक पर आधारित,जाने

 

NOTE: उत्तरी भारत में गेहूं, सरसों और चना मुख्य फसल में से एक है। इन पर एमएसपी बढ़ने पर किसानों को फसल की लागत निकालने में मदद मिलेगी और उसकी आमदनी भी बढ़ेगी।

Related Articles

Back to top button