मनोरंजन

Moong Dal Halwa: बनाकर खाये मुंग दाल का हलवा गजब का होता है स्वाद , जानिए रेसिपी

Moong Dal Halwa: बनाकर खाये मुंग दाल का हलवा गजब का होता है स्वाद , जानिए रेसिपी

Moong Dal Halwa: बनाकर खाये मुंग दाल का हलवा गजब का होता है स्वाद , जानिए रेसिपी : मूंग की दाल का हलवा उत्तर भारत की एक बेहद मशहूर मिठाई है। वैसे तो ये ज्यादातर सर्दियों में बनता है, मगर हलवा एक ऐसी मिठाई है, जिसे आप किसी भी सीजन में खा सकते हैं और अब तो गुलाबी ठंड शुरू भी हो चुकी है। ऐसे में अगर हलवा खाने को मिल जाए तो बात ही अलग है. वैसे मूंग दाल का हलवा शादी और त्योहारों की फेवरेट रेसिपी समझी जाती है। खाने के बाद कुछ मीठा हो और वह भी मूंग की दाल के हलवे जैसा, तो फिर क्‍या कहना।

Moong Dal Halwa: बनाकर खाये मुंग दाल का हलवा गजब का होता है स्वाद , जानिए रेसिपी

 सामग्री :

पीली मूंग दाल – 1 कप
दूध – 1 कप
केसर – 1 चुटकी
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
बादाम कतरन – 2 टेबलस्पून
देसी घी – 1/2 कप
चीनी – 1 कप

यह भी पढ़े :Protein Source :प्रोटीन से भरपूर इन फलो को खाने से रहेंगे हमेशा सेहतमंद ,जाने कैसे

हलवा बनाने की रेसिपी :

सबसे पहले मूंग की दाल को अच्छी तरह से धोकर 2-3 घंटे पानी में भिगो दें. दाल को पानी से निकाल कर बिना पानी डाले मिक्सी में अच्छे से पीस लें पर इसे ज्यादा बारीक ना करें. अब कड़ाही को गैस पर रखें और उसमें घी डालकर गर्म होने दें. अब इसमें दाल डाल दें और करछी से चला-चला कर 20-25 मिनट तक मध्यम आंच पर अच्छी तरह भूनें. दाल के अच्छे से भुन जाने के बाद इसे किसी अलग से किसी बरतन में निकाल कर रख लें। अब कड़ाही में मावा डालकर धीमी आंच पर भूनें और फिर इसे दाल में मिला दें।

एक बर्तन में चीनी और चीनी की बराबर मात्रा में पानी उबाल आने तक गैस पर रखें और 1-2 मिनट पकाकर चाशनी तैयार कर लें। इस चाशनी को दाल में मिलाएं और साथ में काजू-किशमिश भी डाल दें। अब धीमी गैस पर हलवे को 5-7 मिनट तक भूनें और फिर गैस बंद कर दें। अब इसमें पिसी हुई इलाइची मिला लें। लीजिए आपका का मूंग दाल का हलवा तैयार है।

यह भी पढ़े :Cg Weather Update : छत्तीसगढ़ के इस जिले में बारिश की संभावना,रायपुर समेत 5 जिलों में पारा 34 डिग्री के पार

Related Articles

Back to top button