लाइफ़स्टाइल

Protein Source :प्रोटीन से भरपूर इन फलो को खाने से रहेंगे हमेशा सेहतमंद ,जाने कैसे

Protein Source :प्रोटीन से भरपूर इन फलो को खाने से रहेंगे हमेशा सेहतमंद ,जाने कैसे

Protein Source :प्रोटीन से भरपूर इन फलो को खाने से रहेंगे हमेशा सेहतमंद ,जाने कैसे : सेहतमंद रहने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है लेकिन जो लोग जिम जाते हैं या स्पोर्ट्स में एक्टिव होते हैं उन्हें प्रोटीन बेस्ड डाइट फॉलो करनी पड़ती है। ऐसे में अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो प्रोटीन के कई सोर्स हैं जिनसे आसानी से शरीर को प्रोटीन मिल सकता है। लेकिन जो लोग शाकाहारी होते हैं उनके मन में अक्सर ये सवाल आता है कि ज्यादा प्रोटीन के लिए क्या खाएं। हम आज आपको कुछ फलो के बारे में बताएंगे जो आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन देंगे।

Protein Source :प्रोटीन से भरपूर इन फलो को खाने से रहेंगे हमेशा सेहतमंद ,जाने कैसे

कीवी खाएं :

कीवी में पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है। इसके सेवन से ह्रदय स्वस्थ रहता है। कीवी में मजदू फाइबर बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। इससे हृदय संबंधी बीमारियों और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा, कीवी की विटामिन-सी और प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए डाइट में कीवी को जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़े :Raigarh News: रायगढ़ जिले के इस क्षेत्र में हाथियों की दहशत, एक महिला को पैरो तले कुचल कर ले ली जान

सेब :

सेब में काफी ज्यादा हाई फाइबर होता है जिसे खाने के बाद पेट भरा-भरा लगता है. साथ ही वजन कंट्रोल में रहता है. इसे खाने के बाद हड्डी मजबूत होती है। सेब में फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-सी कैल्शियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं।

चुकंदर :

चुकंदर (बीटरूट) में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट और डाइटरी फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। इसमें विटामिन C, विटामिन B-6, राइबोफ्लेविन और थायमिन जैसे विटामिन भी होते हैं। चुकंदर में आयरन, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे मिनरल भी मौजूद होते हैं।

Related Articles

Back to top button