ऑटोमोबाइल

Maruti Suzuki Aircopter: मारुति सुजुकी ला रही इलेक्ट्रिक ‘हेलीकॉप्टर’, पायलट सहित तीन यात्रियों को ले जाने की होगी क्षमता

Maruti Suzuki Aircopter: मारुति सुजुकी ला रही इलेक्ट्रिक ‘हेलीकॉप्टर’, पायलट सहित तीन यात्रियों को ले जाने की होगी क्षमता।  मारुती सुजुकी को अपनी दमदार कारों के लिए जाना जाता है। यह एक जापानी कंपनी है, लेकिन भारत में मारुति के साथ मिलकर सबसे बड़ी कार कंपनी (मारुति सुजुकी) के तौर पर पैर जमाए हुए है। अब सुजुकी की नजरें आसमान की ओर हैं। वह उड़ने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर बढ़ रही है। दरअसल, कंपनी न्यू मोबिलिटी सॉल्यूशंस में शुरुआती बढ़त हासिल करना चाहती है। रिपोर्ट के अनुसार, इनिशियली इस इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर को जापान और अमेरिका में लाया जा सकता है, फिर उसके बाद जल्द ही भारत की ओर रुख किया जा सकता है। मोटर और रोटर्स की 12 यूनिट्स से लैस इस मॉडल के जापान में 2025 ओसाका एक्सपो में पेश होने की उम्मीद है। आइये जानते है इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर के बारे में.

सुजुकी ला रही इलेक्ट्रिक ‘हेलीकॉप्टर’ (Maruti Suzuki e-Air Copter)

एक रिपोर्ट के अनुसार, सुजुकी इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर (Suzuki Electric Air Copter) बनाने की प्लानिंग कर रही है, जो ड्रोन से बड़ा लेकिन पारंपरिक हेलीकॉप्टर से छोटा होगा। इसमें पायलट सहित कम से कम तीन लोगों की सीटिंग कैपेसिटी हो सकती है। ये जमीन पर चलने वाली उबर और ओला कारों की तरह ही एयर टैक्सियां ​​हो सकती हैं। इससे जमीन के ट्रैफिक से बचने में मदद मिल सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, इनिशियली इस इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर (Electric Air Copter) को जापान और अमेरिका में लाया जा सकता है, फिर उसके बाद जल्द ही भारत की ओर रुख किया जा सकता है। मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर को स्काईड्राइव नाम से जाना जाएगा.

Maruti Suzuki Aircopter: मारुति सुजुकी ला रही इलेक्ट्रिक ‘हेलीकॉप्टर’, पायलट सहित तीन यात्रियों को ले जाने की होगी क्षमता

Maruti Suzuki Planning To Launch Air Taxis Named SkyDrive In India Soon

घर की छत से टेक-ऑफ और लैंडिंग कर पाएगा इलेक्ट्रिक ‘हेलीकॉप्टर’

रिपोर्ट के अनुसार, सुजुकी मोटर (Automobile Product Planning Group), ग्लोब ऑटोमोबाइल प्लानिंग डिपार्टमेंट के असिस्टेंट मैनेजर केंटो ओगुरा ने टीओआई को बताया कि कंपनी आर्थिक कारणों से भारत में मैन्युफैक्चर पर भी विचार कर रही है और इसके लिए विमानन नियामक डीजीसीए से बातचीत सहित फिजिबिलिटी पर विचार हो रहा है। ग्लोब ऑटोमोबाइल प्लानिंग डिपार्टमेंट के असिस्टेंट मैनेजर केंटो ने कहा, “हम भारत में ग्राहकों और साझेदारों की तलाश के लिए मार्केट रिसर्च कर रहे हैं।” 1.4-टन वजन वाले इस एयर कॉप्टर का टेक-ऑफ वजन पारंपरिक हेलीकॉप्टर से लगभग आधा होगा। यह घर की छत से टेक-ऑफ और लैंडिंग कर पाएगा। उन्होंने कहा, “यह हेलीकॉप्टर से सस्ता होना चाहिए।”

ये भी पढ़े: Nora Fatehi ने ब्राउन ड्रेस में बिखेरा हुस्न जलवा, लुक देख फिदा हुए फैंस, देखे तस्वीरें

Related Articles

Back to top button