छत्तीसगढ़

Mahtari Vandana Yojana 2024: सभी महिलाओं को सरकार दे रही है 12 हजार रुपये, जाने कैसे करें आवेदन?

छत्तीसगढ़: Mahtari Vandana Yojana 2024: सभी महिलाओं को सरकार दे रही है 12 हजार रुपये, जाने कैसे करें आवेदन? प्रदेश के लोगों के लिए सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है, जिसे महतारी वंदना योजना का नाम दिया गया है. इस योजना के जरिए सरकार विवाहित महिलाओं को प्रत्येक महीने 1 हजार रुपये की आर्थिक मदद देगी. हाल ही में हुई कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई है. ये योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने में मदद करने के लिए चलाई जा रही है. आइए जानते हैं इस योजना के जरिए महिलाओं को किस तरह मदद मिलेगी कैसे लाभ लेने के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं.

सरकार दे रही है 12 हजार रुपये (Mahtari Yojana 2024 CG)

महतारी वंदना योजना के जरिए राज्य की विवाहित महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.  ये योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने में मदद करने के लिए चलाई जा रही है. उम्मीद लगाई जा रही है कि ये योजना महिलाओं के जीवन स्तर को बेहतर बनाने में मदद करेगी. वही अब इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए प्रोसेस शुरू हो गई है. जिसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

Mahtari Vandana Yojana 2024: सभी महिलाओं को सरकार दे रही है 12 हजार रुपये, जाने कैसे करें आवेदन? 

महतारी वंदना योजना ले लिए पात्रता

  • योजना  का लाभ लेने के लिए महिला छत्तीसगढ़ राज्य की स्थायी निवासी होनी चाहिए.
  • इस योजना का लाभ केवल विवाहित महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा.
  • महतारी वंदना योजना योजना के तहत आवेदन करने वाली महिला की उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- ये हैं बैंगन की 5 नई उन्नत किस्में, एक हेक्टेयर में 50 टन तक होगा उत्पादन, किसानों को मिलेगा भरपूर मुनाफा

आवश्यक दस्तावेज

आवश्यक दस्तावेज की बात करे तो इसके लिए आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पास बुक, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। ज्यादा डिटेल्स के लिए आवेदक आधिकारिक साइट की मदद ले सकते हैं.

कैसे करें आवेदन?

सरकार की इस लाभकारी योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन किया जा सकता है. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महिलाओं को आधिकारिक साइट mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए महिलाओं को अपने नजदीकी जनपद पंचायत कार्यालय में जाना जरूरी है.

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने आज राजधानी के रेल्वे स्टेशन से अयोध्या स्पेशल गाड़ी को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया

Related Articles

Back to top button