बिजनेस

LPG Gas Subsidy Check: गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिली या नहीं? घर बैठे करें चेक, ये है प्रोसेस

How To Check LPG Gas Subsidy: गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिली या नहीं? घर बैठे करें चेक, ये है प्रोसेस। देश के लगभग सभी परिवारों में एलपीजी गैस सिलेंडर का प्रयोग किया जाता है और आए दिन एलपीजी गैस सिलेंडर के उपभोक्ताओं संख्या में वृद्धि भी होती जा रही है। लेकिन बढ़ती महंगाई के चलते गरीब नागरिकों को गैस खत्म हों जाने पर फिर से गैस भरवाने मे बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए गरीब व माध्यम वर्गीय नागरिकों की सहायता के लिए सरकार द्वारा गैस पर सब्सिडी राशि प्रदान की जाती है, रसोई गैस सब्सिडी का लाभ भारत सरकार द्वारा देश के प्रत्येक नागरिकों के लिए मुहैया किया जाता है. यदि आप भी जानना चाहते है कि आपको सब्सिडी मिली है या नही, मिली तो आइये आपको बताते है एलपीजी गैस सब्सिडी के भुगतान स्थिति की जांच कैसे करे?

ये भी पढ़े: DSLR की बत्ती बुझा देंगा Realme का धाकड़ 5G स्मार्टफ़ोन, कंटाप कैमरा और धांसू बैटरी से करेगा मार्केट में तहलका 

सीधे खाते मे सब्सिडी आएगी गैस सब्सिडी 

बता दे जानकारी के मुताबिक एलपीजी गैस की खरीददारी पर प्रत्येक 200 से 300 रुपए की राशी सीधे खाते मे सब्सिडी के रूप मे हस्तांतरित की जाती है। रसोई गैस सब्सिडी का लाभ भारत सरकार द्वारा देश के प्रत्येक नागरिकों के लिए मुहैया किया जाता है लेकिन इसके लिए उपभोक्ता की वार्षिक आय 10 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। तो यदि आप भी एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी का लाभ अर्जित करने के लिए योग्य हो, और आपको सब्सिडी की राशि से लाभान्वित किया है या नहीं, इसकी जानकारी जानना चाहते है। तो यहाँ पर आपको एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी चेक करने की सम्पूर्ण जानकारी जानने को मिलेगी। तो आइये जानते है एलपीजी गैस सब्सिडी के भुगतान स्थिति की जांच कैसे करे?

LPG Gas Subsidy Check: गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिली या नहीं? घर बैठे करें चेक, ये है प्रोसेस

LPG Gas E-KYC: ध्यान दें! ई-केवाईसी नहीं करवाई तो बंद हो सकती है गैस सब्सिडी, ये है आखिरी तारीख - LPG Gas E KYC mandatory of subsidy benefir 15th december is last

How To LPG Gas Subsidy Check

बता दे कि, पहले सरकार द्वारा गैस सिलेंडर उपभोक्ताओ को सब्सिडी प्रदान की जाती थी फिर 2021 मे इस सब्सिडी योजना को सरकार ने बंद कर दिया था। लेकिन महंगाई की परेशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने गरीब व मध्यम वर्गीय जनता के लिए सब्सिडी प्रदान की जाने की योजना को फिर से दोबारा शुरू कर दिया है। इसकी घोषणा सरकार ने हाल ही मे की है तो यदि आप भी जानना चाहते है कि आपको सब्सिडी मिली है या नही, मिली भी है तो कितनी राशि सब्सिडी के तोर पर मिली है तो आप आसान चरणों का पालन करके अपनी सब्सिडी भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते है। यदि आपको नहीं पता है कि आखिर कैसे सब्सिडी राशि को चेक किया जाता है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस लेख में आगे आपको इसकी संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी जानने को मिलेगी। यहां पर भुगतान स्थिति चेक करने की प्रक्रिया के अलावा सब्सिडी के लिए पात्रता मानदंड, आदि समस्त जानकारी सांझा की गई है।

LPG  गैस कनेक्शन के उपभोक्ताओ के लिए ईकेवाईसी जरुरी 

आपको बता दे कि सब्सिडी राशि प्रदान करने के लिए सरकार ने कुछ कार्य अनिवार्य कर दिए हैं अतः उन्हे पूरा नहीं करने पर उपभोक्ता सब्सिडी राशि से वंचित हो सकता है। बता दे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आने वाले एलपीजी गैस कनेक्शन के उपभोक्ताओ के लिए सरकार ने ईकेवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है इसीलिए योजना के सभी लाभार्थी उपभोक्ता जल्द ही आधार कार्ड ईकेवाईसी करवा ले, अन्यथा ईकेवाईसी न करने वालों के लिए सब्सिडी बंद कर दी जाएगी। वही आपको अपने आधार नंबर को अपनी LPG से लिंक करना भी सुनिश्चित करे।

ये भी पढ़े: TATA की वाट लगा देंगा Mahindra Scorpio का डैशिंग लुक, कंटाप फीचर्स ने बनाया सब को दीवाना

LPG Gas Subsidy के लिए पात्रता मानदंड

सरकार द्वारा प्रदान कि जाने वाली सब्सिडी का लाभ और सिर्फ योग्य उम्मीदवार ही ले सकते है। बता दे सरकार विशेष रूप से देश के ऐसे मूल निवासी परिवारों को सब्सिडी की राशि प्रदान करती है जो आर्थिक रूप से माध्यम व निम्न वर्ग के अंतर्गत आते हो। बता दे जिन भी उपभोक्ताओ की वार्षिक ये 10 लाख से कम होगी उन्ही को सरकार द्वरा सब्सिडी की राशि से लाभान्वित किया जा रहा है। इसके अलावा सब्सिडी की राशि के लिए उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को विशेष प्राथमिकता दी जाती है।

LPG Gas Subsidy Check: गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिली या नहीं? घर बैठे करें चेक, ये है प्रोसेस

LPG Gas E-KYC: గ్యాస్ వినియోగదారులకు అలర్ట్.. ఈ రోజే ఇది పూర్తి చేయండి.. లేకుంటే నష్టపోతారు.. - Telugu News | Alert for LPG gas consumers, get E KYC done by December 31, otherwise subsidy will

LPG Gas Subsidy के भुगतान स्थिति की जांच कैसे करे?

गैस सिलेंडर उपभोक्ताओ को सरकार द्वारा प्रदान कि जाने वाली सब्सिडी का लाभ, यदि आप एलपीजी गैस सिलेंडर के उपयोगिता है और अपनी सब्सिडी की हिस्ट्री तथा वर्तमान की भुगतान स्थिति जानना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा। आइये जानते है। एलपीजी गैस सब्सिडी भुगतान स्थिति की जांच कैसे करे?

  1. सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र पर MY LPG सर्च करना है, फिर ऊपर ही दी गई इस वेबसाईट पर जाना है।
  2. इसके बाद वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर साइड में अपनी गैस सिलेंडर कंपनी की फोटो पर क्लिक करे।
  3. यदि आप पहली बार वेबसाइट पर आ रहे हैं तो आपको नए पेज पर पंजीकरण करने के लिए New User के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद अपना उपभोक्ता नंबर और पंजीकृत नंबर दर्ज करना है फिर Continue विकल्प पर क्लिक कर दे।
  5. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी जैसा पासवर्ड जेनरेट होकर प्राप्त हो जाएगा।
  6. आपको इसी यूजर आईडी व पासवर्ड की सहायता से साइन इन पर क्लिक करके लॉगिन करना होगा।
  7. इसके बाद लॉगिन करके आपको नए पेज के साइड में दिखाई दे रहा ‘view cylinder booking history’ विकल्प पर क्लिक करना है।
  8. इसके बाद आपको सब्सिडी की सभी जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी, आपको यह ज्ञात हो जाएगा कि आपकी अभी तक कितनी सब्सिडी की राशि मिली है, और हाल ही के बुकिंग पर मिली है या नहीं।

Related Articles

Back to top button
x