देश

Liquor Shop Closed : दो महीने तक बंद रहेंगी शराब की दुकानें, मांस की बिक्री पर रहेगी रोक, जाने वजह

Liquor Shop Closed प्रयागराजः अगर आप मदिरा पीने की शौकीन हैं तो यह आपके लिए ही है। दो महीनों तक आपको शराब नहीं मिलेगी। इतना ही नहीं इस दौरान मांस की दुकानें भी बंद रहेंगी। अगर कोई भी इस आदेश का उल्लघंन करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सीएम योगी ने आसन्न महाकुंभ को देखते हुए यह फैसला लिया है। उन्होंने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। ऐसे में अब जनवरी-फरवरी में आयोजित होने वाले महाकुंभ के दौरान प्रयागराज में मांस-मदिरा की दुकानें बंद रहेंगी।

दरअसल, इस साल भगवान शिव की नगरी काशी यानी प्रयागराज में जनवरी-फरवरी के महीने में महाकुंभ का आय़ोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 13 अखाड़ों, खाक चौक, दंडी बाड़ा और आचार्य बाड़ा के प्रतिनिधियों के साथ महाकुंभ को लेकर एक बैठक की। इस दौरान उन्होंने महाकुंभ के दौरान प्रयागराज में मांस-मदिरा की दुकानों को बंद करने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि साधु-संतों, संन्यासियों व वैरागियों सहित समस्त सनातन समाज की भावनाओं का सम्मान रखते हुए प्रयागराज की शास्त्रीय सीमा में मांस-मदिरा का क्रय-विक्रय प्रतिबंधित किया जाना आवश्यक है।

सीएम योगी ने संतो से की ये अपील
बैठक में संत समाज की ओर से गो-हत्या पर प्रतिबंध की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में गोहत्या अपराध है। गोहत्या के विरुद्ध उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान है। इसके साथ ही, राज्य सरकार सात हजार से अधिक गोवंश आश्रय स्थल का संचालन कर रही है, जहां 14 लाख से अधिक गोवंश संरक्षित हैं। महाकुंभ में सुरक्षा को शीर्ष प्राथमिकता देते हुए मुख्यमंत्री ने सभी संतों-संन्यासियों व आचार्यों से अनुरोध किया कि अपने आश्रम में तब तक किसी को प्रवास की अनुमति न दें जब तक कि उनका विधिवत सत्यापन न कर लिया जाए।

13 जनवरी से शुरू होगा प्रयागराज महाकुंभ
Liquor Shop Closed बता दें कि प्रयागराज महाकुंभ पर्व 13 जनवरी से 24 अप्रैल 2025 तक आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन हर 12 साल में एक बार होता है और विश्व में सबसे बड़े मानव समागमों में से एक है, जो दुनिया भर से लाखों श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है। इससे पहले साल 2013 में प्रयागराज में कुंभ मेले का आयोजन हुआ था। फिर 2019 में प्रयागराज में अर्ध कुंभ आयोजित हुआ और अब 2025 में महाकुंभ का आयोजन होना है।

 

Related Articles

Back to top button