देश

किसानो को सरकार ने दिया बढ़ा तोहफा , बहुत ही जल्द होगी गेहू की खरीदी

किसानो को सरकार ने दिया बढ़ा तोहफा , बहुत ही जल्द होगी गेहू की खरीदी

किसानो को सरकार ने दिया बढ़ा तोहफा , बहुत ही जल्द होगी गेहू की खरीदी : MSP पर गेहूं की खरीदी 1 मार्च से प्रारभ होने होने वाली है। बीते कुछ वर्षो में इस साल 23 प्रतिशत ज्यादा गेहूं होने की उम्मीद है। उत्पादन में कमी के कारण पिछले दो साल गेहूं की खरीद कम रही थी और FCI के भंडार ग्रहो में गेहूं का भण्डार 8 साल के न्यूनतम स्तर पर है।

किसानो को सरकार ने दिया बढ़ा तोहफा , बहुत ही जल्द होगी गेहू की खरीदी

1 मार्च से गेहूं की खरीदी शुरू :

सरकार 1 मार्च से गेहूं की खरीदी शुरू करने वाली है। कहा जा रहा है की इस साल गेहू की पैदावार अधिक होने के आसार है। इस बार 300 से 320 लाख टन गेहूं की खरीद होने की उम्मीद है। बीते कुछ सालो की मुकाबले 23 प्रतिशत अधिक है। यह देश की फूड रक्षा सुनिश्चित करने के लिए काफी है। जानकारी के हिसाब से बुधवार को राज्यों को खाद्य सचिवों के साथ लंबी बातचीत के बाद गेहूं की खरीद का अनुमान जताया गया है। सरकार ने इस साल गेहूं का उत्पादन 1,110 लाख टन रहने का अनुमान है। उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान जैसे राज्यों में अधिशेष खरीद केंद्र खोले जाएंगे।

यह भी पढ़े :Maruti की Eeco 7 सीटर कार ने मचाया धमाल ,जाने कीमत

पिछले साल कम हुई खरीदी :

विभाग के आंकड़ों के अनुसार 2023-24 में गेहूं की सरकारी खरीद के लिए कुल 1,64,538 किसानों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से लगभग एक तिहाई किसानों ने 5894 क्रय केंद्रों पर अपना 2.19 लाख टन गेहूं बेचा था। बीते कुछ वर्षो की तुलना में यह खरीद काफी कम थी। विभाग के मुताबिक 2022-23 में सरकार ने गेहूं की खरीद के लिए 5683 क्रय केंद्र बनाए थे। पिछले साल की तुलना में क्रय केंद्रों की संख्या लगभग 200 कम होने के बावजूद 3.35 लाख मीट्र‍िक टन गेहूं की खरीद हुई थी। यह खरीद 3.51 लाख दर्ज कराई किसानों में से 87,991 किसानों से हुई थी। सरकार को उम्मीद है कि इस साल गेहूं की बंपर पैदावार होने के अनुमान को देखते हुए पिछले साल की तुलना में इस साल ज्यादा खरीद होगी।

यह भी जाने :अगर आप अकेले रहते है तो अपनाये ये टिप्स

Related Articles

Back to top button