कृषि समाचार

Business Idea: खेत की मेड़ के दोनों ओर इस पेड़ को लगाकर करें लाखों की एक्स्ट्रा कमाई, आप भी बन जायेंगे मालामाल

Business Idea: खेत की मेड़ के दोनों ओर इस पेड़ को लगाकर करें लाखों की एक्स्ट्रा कमाई, आप भी बन जायेंगे मालामाल

Business Idea: खेत की मेड़ के दोनों ओर इस पेड़ को लगाकर करें लाखों की एक्स्ट्रा कमाई, आप भी बन जायेंगे मालामाल। अगर आप भी खेती-किसानी करते हैं और एक्स्ट्रा कमाई करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. आप अपने खेत की मेड़ या सिंचाई नाली के दोनों ओर इस पेड़ को लगाकर लाखों की एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं पॉपलर के पेड़ की खेती के बारे में. इस पेड़ का इस्तेमाल पेपर बनाने में, हल्की प्लाईवुड, चॉप स्टिक्स, बॉक्सेस, माचिस बनाने के लिए किया जाता है. ऐसे में इस पेड़ की खेती से मोटी कमाई की जा सकती है. आइये जानते है इसके खेती और कितना होगा मुनाफे के बारे में..

Business Idea: खेत की मेड़ के दोनों ओर इस पेड़ को लगाकर करें लाखों की एक्स्ट्रा कमाई, आप भी बन जायेंगे मालामाल

पॉपलर की खेती (Poplar Tree Farming)

पॉपलर का पेड़ गहरी उपजाऊ अच्छे जल निकास वाली मिट्टी में अच्छा होता है. पॉपलर के नए पौधे कटिंग विधि से सफलतापूर्वक तैयार किए जा सकते हैं. फरवरी-मार्च इसके पौधों को लगाने का सही समय है. इसे कलमों द्वारा 2×2 फीट दूरी पर नर्सरी में लगाया जा सकता है और अगले वर्ष पौधों को खेत में लगा सकते हैं. नर्सरी में कमलें लगाने से पहले कैप्टॉन या डायथेन (0.3%) घोल में डुबोएं ताकि रोगों से बचाव रहे.

पॉपलर की प्रजातिया 

पौधों को 3 फीट गहरे गड्ढे खोदकर ऊपर की आधी मिट्टी में गोबर की सड़ी-गली खाद मिलाकर भरें और पूरा पानी लगाएं. पौधों को मेड़ों पर लाइन में 10 फीट दूरी पर और सिंचाई नाली के दौनों ओर लाइन में 7 फीट दूरी पर लगाएं. उचित किस्मो की बात करे तो ICAR की रिपोर्ट के मुताबिक, पॉपलर की प्रजातियों जैसे- एल-74, एल-188, एल-51, एल-247, जी-3, जी-48 आदि कृषि वानिकी प्रणाली के लिए उपयुक्त है.

ये भी पढ़े: Cardamom Farming :इलायची की खेती देगी आपको लम्बे समय तक मुनाफा , जाने खेती का आसान तरीका

पॉपलर के पेड़ से होगा तगड़ा मुनाफा 

पॉपलर के पेड़ की लकड़ी बहुत हल्की होती है. हल्के सामान बनाने के यह बहुत काम आती है. पॉपलर पेड़ की खेती से 5 से 7 साल में कमाई होगी. इस पेड़ की लकड़ियां 800 से 1000 रुपये प्रति क्विंटल तक बिकती है. 1 एकड़ में 3 हजार पौधे लगाए जा सकते हैं. इसके अलावा कई प्रकार के प्लाईवुड, दरवाजे, कमर्शियल और डोमेस्टिक फर्नीचर और सैटरिंग मटेरियल बनाए जाते हैं. इससे सजावटी सामान, माचिस की तीलियां, क्रिकेट बल्ला, विकेट, कैरमबोर्ड आदि सामान भी बनता है.

Related Articles

Back to top button