कृषि समाचार

खाली पड़ी जमीन पर करे महोगनी की खेती, आपको करोड़पति बना देगा ये मनी ट्री, जाने बाजार में इसकी लकड़ी की कीमत 

खाली पड़ी जमीन पर करे महोगनी की खेती, आपको करोड़पति बना देगा ये मनी ट्री, जाने बाजार में इसकी लकड़ी की कीमत। यदि आपके पास खाली पड़ी जमीन है जो कुछ वर्षों तक खाली ही रहने वाली है, तो बधाई हो आप करोड़पति बनाने वाले हैं. बस आपको यह काम जल्द से जल्द कर लेना होगा. यकीन मानिए यदि एक बार आपने यह काम कर लिया तो महज 10 से 12 वर्षों में आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है. जी हां, पेड़ों में महोगनी का नाम तो आपने सुना ही होगा. महोगनी के पेड़ कटाई के लिए तकरीबन 12 साल में तैयार हो जाते हैं. इसकी लकड़ी 2000 से 2500 रुपए प्रति घन फुट थोक में बिकती है. वहीं, बीज की कीमत 1000 रुपये किलो तक होती है. अधिकांशतः लोग इसे मनी ट्री या दौलत का पेड़ भी कहते हैं.

महोगनी के पेड़ से होगा भारी मुनाफा (Mahogany tree)

जानकारों की माने तो, महोगनी के पेड़ की खेती आपको मालामाल बना सकती है.अधिकांशतः लोग इसे मनी ट्री या दौलत का पेड़ भी कहते हैं.  इसकी खेती के लिए आपको मुख्य रूप से कुछ पहलुओं को ध्यान से समझना होगा. महोगनी की खेती आप दो तरीके से कर सकते हैं. एक, खेतों की बाउंड्री पर और दूसरा पूरे खेत में पौधों की रोपाई करवा कर. महोगनी का पौधा लगाने का सही समय सर्दी का होता है. क्योंकि इसे ज्यादा गर्मी और सर्दी से बचाना होता है.

ये भी पढ़े: PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट आया सामने, सिर्फ इन किसानों को मिलेंगे 6000 रुपये, जाने पूरी खबर

अंकुरित और विकसित होने के लिए जरुरी तापमान

महोगनी के पौधे को अंकुरित और विकसित होने के लिए सामान्य तापमान की जरूरत होती है. सर्दी के मौसम में 15 और गर्मी के मौसम में 35 डिग्री के तापमान में पौधा अच्छे से विकास करता है.जानकारों की माने तो, महोगनी के पेड़ों को पूरी तरह तैयार होने में 25 साल लगते हैं. लेकिन 12 साल के बाद इसे आसानी से बेचा जा सकता है.

खाली पड़ी जमीन पर करे महोगनी की खेती, आपको करोड़पति बना देगा ये मनी ट्री, जाने बाजार में इसकी लकड़ी की कीमत  Creative Farmer Swietenia Mahagoni ' Mahogany ' Tree Live Plant (1 Healthy Live Plant In Polybag) -High Valued Ornamental Shade Tree, (Model: PLANT-189-MAHAGANI22) : Amazon.in: Garden & Outdoors

बाजार में इसकी लकड़ी की कीमत 

बाजार में इसकी लकड़ी 2000 से 2500 रुपए प्रति घन फुट के हिसाब से बिकती है. वहीं, इसके बीज की कीमत एक हजार रुपए प्रति किलो तक होती है. विशेषज्ञों की माने तो, एक पेड़ से करीब 40 घन फुट लकड़ी मिल जाती है. यदि औसतन 1500 रुपए प्रति घन फुट के हिसाब से भी लकड़ी की कीमत लगाई जाए, तो एक पेड़ लगभग 60,000 रुपए में आसानी से बिक जाएगा. अगर आप एक एकड़ जमीन में महोगनी के 120 पौधे लगाते हैं, तो महज 12 वर्षों में करोड़पति बनने से कोई भी नहीं रोक सकता है.

ये भी पढ़े: 27 माइलेज के साथ मात्र 3.80 लाख रुपये में बड़े परिवार के लिए खरीदें 7 सीटर Maruti Eeco, यहाँ देखे आकर्षक डील 

महोगनी की लकड़ी का इस्तेमाल

महोगनी की लकड़ी का इस्तेमाल कई चीजों को बनाने में किया जाता है. इनमें नाव, फर्नीचर, प्लाईवुड, सजावटी सामान, मूर्तियां, बंदूक के बट्ट इत्यादि शामिल हैं. इसकी लकड़ी लंबे समय तक खराब नहीं होती है. इस पर पानी का कोई असर नहीं होता है.

एक दिन में 25 से 30 लीटर दूध देती है ये भैस, इसका दूध बेचकर बन सकते अमीर

Related Articles

Back to top button