स्वास्थ्य

खजूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है कोनसा ज्यादा फायदा करता है,जाने गिला या सूखा खजूर

खजूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है कोनसा ज्यादा फायदा करता है

खजूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है कोनसा ज्यादा फायदा करता है,जाने गिला या सूखा खजूर क्या आपको भी सेहत बनानी है तो खाये खजूर इससे खाने के अनगिनत फायदे होते है जानने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे

खजूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है कोनसा ज्यादा फायदा करता है,जाने गिला या सूखा खजूर

Read Also: श्रीदेवी ने पहले बनाई इस एक्टर के साथ फिल्म अब उसके बेटे के साथ बनी जाह्नवी कपूर की जोड़ी,जाने

भीगे हुए खजूर में कैलोरी कम होती है(Soaked dates are low in calories)

गीले या भीगे हुए खजूर में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे सूखे खजूर की तुलना में उनमें कुल कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी कम होती है। खजूर में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और इसमें ‘वसा’ भी कम होता है. यह विटामिन और खनिजों से भरपूर है. खजूर में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. साथ ही फाइबर की मात्रा अधिक होने से कब्ज, हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए भी फायदेमंद है. इसमें विटामिन ‘बी1’, ‘बी2’, ‘बी3’ और ‘बी5’ होते हैं और विटामिन ‘ए1’ और ‘सी’ भी होते हैं.

खजूर खाने का सबसे बड़ा फायदा क्या है(What is the biggest benefit of eating dates)

खजूर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक शर्करा होती है. जैसे, ग्लूकोज, सुक्रोज और फ्रुक्टोज. अधिक लाभ पाने के लिए इसे दूध में मिलाने से दूध में मिठास (चीनी) मिलाने की जरूरत नहीं पड़ती और स्वाद और पोषण भी मिल जाता है.

खजूर को पानी में भिगोकर खाने से क्या फायदा होता है(What is the benefit of eating dates soaked in water)

सूखे खजूर की तरह भीगे हुए खजूर में भी विटामिन ए, के, बी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं. लेकिन भीगे हुए खजूर में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स अधिक होते हैं.

खजूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है कोनसा ज्यादा फायदा करता है,जाने गिला या सूखा खजूर

ये फाइबर का भी अच्छा स्रोत हैं. वयस्क लोग हमेशा खजूर भिगोकर खाना पसंद करते हैं.

दोनों में से कौन सा स्वास्थ्य के लिए बेहतर है(Which of the two is better for health)

सूखे और गीले खजूर के बीच का चुनाव अक्सर व्यक्तिगत पसंद और उनका उपयोग करने के तरीके पर निर्भर करता है. दोनों को स्वस्थ, संतुलित आहार में शामिल किया जा सकता है. जो लोग अपनी कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए सूखा खजूर एक बेहतर विकल्प हो सकता है. जो लोग अधिक एंटीऑक्सीडेंट और हाइड्रेशन चाहते हैं, उनके लिए गीला खजूर बेहतर हो सकता है

Related Articles

Back to top button