देश

जल्दी करे आवेदन सीएपीएफ और सब इंस्पेक्टर के पदों की भर्ती शुरू , जानिए पूरी जानकारी

जल्दी करे आवेदन सीएपीएफ और सब इंस्पेक्टर के पदों की भर्ती शुरू , जानिए पूरी जानकारी

जल्दी करे आवेदन सीएपीएफ और सब इंस्पेक्टर के पदों की भर्ती शुरू , जानिए पूरी जानकारी : दिल्ली पुलिस और CAPF में सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती निकाली गई है। जिसके अन्तर्गत 1776 के पदों पर नियुक्ति की जानी है। एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती की जानी है। जिससे खाली पड़े सब इंस्पेक्टर के पदों को भरा जा सके।

जल्दी करे आवेदन सीएपीएफ और सब इंस्पेक्टर के पदों की भर्ती शुरू , जानिए पूरी जानकारी

योग्यताएं :

सब इंस्पेक्टर जीडी के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है। सब इंस्पेक्टर एग्जीक्यूटिव के लिए पुरुष उम्मीदवारों के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़े :CG JOB 2024 : रायपुर में 19 फ़रवरी को होगा जॉब फेयर का आयोजन,जानिए डिटेल्स

आयु :

पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की एज लिमिट 20 से 25 वर्ष मांगी गई है। आरक्षित श्रेणियों को ऊपरी एज लिमिट में छूट भी दी गई है। ओबीसी वर्ग में उम्मीदवारों को 3 साल की छूट और एससी/एसटी उम्मीदवारों को एज लिमिट में 5 साल की छूट दी जा रही है।

चयन प्रक्रिया :

सब इंस्पेक्टर के पदों पर चयन के लिए उम्मीदवारों को ऑब्जेक्टिव टाइप, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट ,फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, डिस्क्रिप्टिव टाइप टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन टेस्ट देना होगा। पुरुष उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई 170 सेमी और छाती माप 80-85 सेमी होना चाहिए। वहीं महिला उम्मीदवारों के लिए कम से कम ऊंचाई 157 सेमी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई 154 सेमी न्यूनतम रखी गई है। उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट, शारीरिक मानक परीक्षण (PST), शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन करने की प्रक्रिया :

पदों पर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट www.sscnic.in पर अपना आवेदन जमा करना होगा। जिसे जमा करने की आखिरी तारीख 14 मार्च, 2024 है। आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही जमा होंगे। जानकारी के अनुसार परीक्षा का आयोजन मई- जून में होना है।

यह भी पढ़े :Voter ID Card Online Apply: एक क्लिक में यूं बन जाएगा वोटर आईडी कार्ड, बस फॉलो करने होंगे ये आसान स्टेप्स

Related Articles

Back to top button