बिजनेस

Dairy Farming: रोजाना 50 लीटर तक दूध देने की क्षमता रखती हैं ये गाय, इससे होगी ताबड़तोड़ कमाई

Milk Business: देश में इस समय डेरी फार्मिंग और पशुपालन व्यवसाय बहुत तेजी से फल-फूल रहा है। डेरी फार्मिंग और पशुपालन व्यवसाय ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों लोगों को आमदनी का एक बढ़िया स्रोत है। ऐसे में अधिक उत्पादन के लिए अच्छी नस्ल की सबसे ज्यादा दूध देने वाली गायो का पालन पोषण करना होता है. ऐसे में बात दे की, हमारे देश मे गाय की एक ऐसी नस्ल भी पाई जाती है जो एक दिन में करीब 50 लीटर से 80 लीटर तक दूध देती है। आइये आपको बताते है सबसे ज्यादा दूध देने वाली गाय के बारे में।

यह भी पढ़े : Viral: खेतों से चिड़िया भगाने के लिए किसान ने लगाया इंजीनियर दिमाग, सोशल मीडिया पर जुगाड़ू तकनीक वायरल

गिर गाय से हर महीने होगी लाखो रुपये की कमाई

Gir cow milk at Rs 120/litre | Pride Of Cow Milk in Mumbai | ID:  2852804397433

अगर आप भी कम समय में लखपति बनना चाहते है तो आप इस गाय का पालन करके हर महीने लाखो रुपये की कमाई कर सकते है। इस नस्ल की गाय जो सबसे ज्यादा दूध देती है जिसका नाम गिर है। इस नस्ल की गाय एक दिन में करीब 50 से लेकर 80 लीटर तक दूध दे सकती है। इस नस्ल की गाय बहुत महंगी होती है। इस नस्ल की गाय का दूध अगर किसी भी बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को पिलाया जाए तो उसकी तबीयत में बहुत जल्दी सुधार हो सकता है। इसका दूध छोटे बच्चों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा और लाभकारी होता है। आइये जानते है गिर गाय की नस्ल कैसी होती है। आप गिर गाय की नस्ल से का कैसे पालन कर सकते है। गिर गाय आपको भी कम समय में लागत में मालामाल बना सकती है।

गिर गाय की खासियत गिर गाय साल में दिलाएगी 2 लाख से अधिक का मुनाफा, यहां समझें इसके पीछे का  गणित - Gir breed of cow can help farmers to earn good money in one year -

जानकारी के लिए बता दे गिर नस्ल की गाय को ज्यादा तेज धूप में रहना पसंद नहीं होता है। गिर नस्ल की गाय के कान लंबे और बड़े होते है। गिर नस्ल की गाय सफेद रंग, गहरा लाल रंग या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ गहरी लाल रंग की होती है। गिर नस्ल की गाय का शटर ढीला ढाला और उसकी खाल लटकी हुई होती है। मादा गिर नस्ल गाय का वजन 385 kilogram और ऊंचाई 130 cm होती है। नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 kilogram और ऊंचाई 135 centimeter होती है। गिर गाय एक दिन में कई लीटर दूध देने की क्षमता रख सकती है।

यह भी पढ़े : Pan Card Download Process 2024: आधार कार्ड नंबर से मात्र 2 मिनट में डाउनलोड करे अपना पैन कार्ड, यहाँ जाने पूरी प्रोसेस

गिर नस्ल की गाय चारे में खाती है? 

गिर गाय | पशु पालन निर्देश

आपको बता दे गिर गाय के आहार पर ही दूध की मात्रा और उसकी गुणवत्ता निर्भर करती है। गिर नस्ल की गाय चारे में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुटाक, गुआरे का चूरा आदि का सेवन करती है। गिर गाय की नस्ल से आप भी तगड़ी कमाई कर सकते है। आप डेरी फार्मिंग करके भी मालामाल बन सकते है। ऐसी गायों का पालन किसानों को बढ़िया मुनाफा दे जाता है. किसान उनसे हर महीने लाखों का मुनाफा कमाते हैं.

 

Related Articles

Back to top button