बिजनेस

Pan Card Download Process 2024: आधार कार्ड नंबर से मात्र 2 मिनट में डाउनलोड करे अपना पैन कार्ड, यहाँ जाने पूरी प्रोसेस

Pan Card Download Process 2024: अगर आप एक पैन कार्ड धारक है और आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं अगर आपका पैन कार्ड गिर गया है टूट गया है या खराब हो गया है तो ऐसी स्थिति में आप ई-पैन कार्ड ऑनलाइन फ्री में आधार नंबर से मात्र 2 मिनट में डाउनलोड कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको कुछ आसान चरणों का पालन करना होगा. आइये जानते है इसकी पूरी प्रक्रिया.

यह भी पढ़े : Viral: खेतों से चिड़िया भगाने के लिए किसान ने लगाया इंजीनियर दिमाग, सोशल मीडिया पर जुगाड़ू तकनीक वायरल

आधार कार्ड नंबर से डाउनलोड करे अपना पैन कार्ड

हमारे साथ कई बार ऐसा होता है कि हमारा पैन कार्ड टूट जाता है गिर जाता है या फिर हमें कहीं भी इमरजेंसी में अपने पैन कार्ड को डाउनलोड करने की जरूरत होती है तो ऐसे में हम सिर्फ आधार कार्ड नंबर डालकर आसानी से अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं . आपकी जानकारी के लिए बताने की इस पोर्टल के माध्यम से क्षेत्र में वही लोग अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं जिन्होंने पहले अपना ई पैन कार्ड बनाया है, ई पैन कार्ड एक तरह का इंस्टेंट पन कार्ड होता है जो 30 मिनट के अंदर बन जाता है और यह पैन कार्ड बिल्कुल फ्री में बनता है एवं फ्री में डाउनलोड होता है इसके साथ ही यह पैन कार्ड सभी जगह मान्य होता है।

यह भी पढ़े : PM-Kisan Yojana: 16वीं किस्त का लाभ लेने के लिए किसानों को करना होगा ये जरुरी काम, वरना अटक जाएगा पैसा

कैसे डाउनलोड करें अपना पैन कार्ड ?

  1. आपको अपने पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशल पोर्टल पर जाना होगा।
  2. इसके बाद यहां पर आपको डाउनलोड पन कार्ड पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद आपको यहां पर अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा ध्यान रहे आपका आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक होना आवश्यक है।
  4. इसके बाद Continue पर क्लिक करना होगा अब आपका आधार कार्ड से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  5. इसके बाद ओटीपी वेरीफाई करके आप अपने ई-पन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

ई-पैन कार्ड के फायदे

दोस्तों अगर आपको कहीं पर भी इमरजेंसी में बहुत जल्दी पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ जाती है तो ऐसे में सिर्फ आप अपने आधार कार्ड नंबर के द्वारा अपना इंस्टेंट में ई-पन कार्ड आसानी से बना सकते हैं जिसके लिए सरकार ने एक ऑफिशल पोर्टल भी लॉन्च किया है इस पोर्टल के माध्यम से हम सिर्फ अपने आधार नंबर के द्वारा मात्र 30 मिनट से 1 घंटे में अपना ई पैन कार्ड आसानी से बना सकते हैं।

Related Articles

Back to top button