खेल

IPL 2024 के शुरुआती शेड्यूल का ऐलान,22 मार्च को खेला जाएगा पहला मैच

इंडियन प्रीमियर लीग-2024 के 21 मैचों का शेड्यूल गुरुवार को जारी कर दिया गया। आम चुनाव के कारण इस सीजन का पूरा शेड्यूल जारी नहीं हुआ है। दूसरे फेज का शेड्यूल लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद जारी होगा।

इस सीजन का पहला मुकाबला 22 मार्च को डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा।

पहले फेज में 22 मार्च से 7 अप्रैल तक का शेड्यूल जारी घोषित हुआ है। इस दौरान 17 दिन में 21 मैच खेले जाएंगे, इनमें 4 डबल हेडर (एक दिन में दो मुकाबले) शामिल होंगे।

IPL 2024 के शुरुआती शेड्यूल का ऐलान,22 मार्च को खेला जाएगा पहला मैच

17 दिन के शेड्यूल का ऐलान  

आईपीएल 2024 के लिए 22 मार्च से 7 अप्रैल यानी शुरुआती 17 दिन के मैचों के कार्यक्रम का ऐलान किया गया है. लोकसभा चुनावों के चलते अभी इतने ही शेड्यूल को जारी किया गया है. इलेक्शन कमीशन द्वारा आम चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद सीजन के बचे हुए कार्यक्रम की घोषणा करने की उम्मीद है. डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच ओपनिंग भिड़ंत हैं. वहीं, 2023 सीज़न की फाइनलिस्ट गुजरात टाइटन्स अपने पूर्व कप्तान हार्दिक पांड्या के खिलाफ यानी मुंबई इंडियंस के साथ मैच खेलकर अभियान की शुरुआत करेगी. यह मुकाबले 24 मार्च को अहमदाबाद में खेला जाएगा.

इतने बजे से शुरू होंगे मैच

इस टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच रात 8 बजे से शुरू होगा. बाकी शाम के मैच 7:30 PM बजे से खेले जाएंगे. वहीं, दोपहर में होने वाले मैच 3:30 PM बजे से शुरू होंगे. 21 मैचों के जारी हुए शेड्यूल में 4 दिन डबल हैडर मुकाबले देखने को मिलेंगे. वहीं, बाकी दिन एक-एक मैच खेला जाएगा. 23 मार्च, 24 मार्च, 31 मार्च और 7 अप्रैल को डबल हैडर मुकाबले खेले जाएंगे. पहले वीक में दो डबल हैडर होंगे, जिसकी शुरुआत शनिवार (23 मार्च) दोपहर को पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के मैच से होगी. इसके बाद शाम को कोलकाता नाइट राइडर्स vs सनराइजर्स हैदराबाद की टक्कर होनी है. रविवार (24 मार्च) दोपहर को राजस्थान रॉयल्स का सामना लखनऊ सुपर जायंट्स से होगा. वहीं, शाम का मैच गुजरात टाइटंस और पांच बार की विजेता मुंबई इंडियंस के बीच होना है.

ऐसा है 21 मैचों का शेड्यूल

fallback

मोहम्मद शमी आईपीएल से बाहर
तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) आईपीएल 2024 से बाहर हो गए हैं. शमी इस समय एड़ी की चोट से जूझ रहे हैं. इससे उबरने के लिए उन्हें सर्जरी की जरूरत है. ऐसे में आगामी दिनों में वह यूके में सर्जरी करा सकते हैं. शमी का आईपीएल 2024 के पूरे सीजन से बाहर होना गुजरात जॉयंट्स (Gujarat Giants) के लिए बड़ा झटका है.

IPL 2024 के शुरुआती शेड्यूल का ऐलान,22 मार्च को खेला जाएगा पहला मैच

आईपीएल 2024 ऑक्शन में बिके थे 72 खिलाड़ी
इससे पहले दिसंबर में आयोजित आईपीएल 2024 ऑक्शन में कुल 72 खिलाड़ी बिके. इनमें 30 विदेशी खिलाड़ी शामिल थे. कुल 10 फ्रेंचाइजी ने 230.45 करोड़ खर्च किए. इस ऑक्शन में कोलकाता नाइटराइडर्स ने ऑस्ट्रेलियाई पेसर मिचेल स्टार्क को सबसे महंगे दाम में खरीदा. केकेआर ने स्टार्क को 20.75 करोड़ में अपना बनाया जो इस लीग के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बने. ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ में खरीदा जबकि न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल को 14 करोड़ में चेन्नई ने अपने साथ जोड़ा.

Related Articles

Back to top button