देश

Indian Railways: ट्रेन में जनरल कोच के मुसाफिरों को रेल्वे ने दी बड़ी राहत, अब मिलेगी ये सुविधा

Indian Railways: छुट्टियों का सीजन शुरू हो गया है और ऐसे में ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ हो रही है। आलम यह है कि बड़े स्टेशनों पर भी स्टॉपेज के दौरान भीड़ के चलते यात्री प्लेटफॉर्म पर नहीं उतर पा रहे हैं। ऐसे में अब यात्रियों को खाने की चिंता सताने लगी है। उनकी इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए ट्रेन के जनरल डिब्बे में यात्रा करने वाले यात्रियों तक किफायती दर पर भोजन पहुंचाने की कवायद शुरू की गई है। इसे “इकोनॉमी मील” नाम दिया गया है। इसके अलावा आवश्यकतानुसार अन्य प्रमुख स्टेशनों पर भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

Train
Train

वहीं इस बारे में बताया गया कि भारतीय रेल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के साथ मिलकर यात्रियों विशेषकर अनारक्षित कोचों में यात्रियों की सेवा के लिए एक नई पहल शुरू की गई है, जिसमें किफायती दर पर 20 रूपए में इकोनॉमी मील और 50 रूपए में स्नैक्स मील उपलब्ध कराया जा रहा है। मध्य रेलवे की जानकारी के मुताबिक, 15 प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर जहां लंबी दूरी की ट्रेनें रुकती हैं, उनके लिए बजट-अनुकूल भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

स्वच्छता का रखा जाएगा ध्यान

Indian Railways: फिलहाल यह सुविधा महाराष्ट्र के इगतपुरी, कर्जत, मनमाड, खंडवा, बडनेरा, शेगांव, पुणे, मिराज, दौंड, साईंनगर शिरडी, नागपुर, वर्धा, सोलापुर, वाडी और कुर्दुवाड़ी स्टेशनों पर उपलब्ध है। वहीं रेलवे अधिकारी का कहना है कि एक “इकोनॉमी मील” सिर्फ 20 रुपये में खरीदा जा सकता है। इसमें सात पूरियां और आलू भाजी होंगी, जबकि 50 रुपये में कोई चावल के व्यंजनों के साथ “स्नैक्स मील” खरीद सकता है। वहीं रेलयात्रियों को स्वच्छ रूप से तैयार किया गया पौष्टिक इकोनॉमी खाना उपलब्ध कराया जा रहा है। इकोनॉमी खाना की क्वालिटी और स्वच्छता को बनाये रखने के लिए निगरानी भी की जा रही है।

Related Articles

Back to top button