शिक्षा

Govt Jobs: वायुसेना में सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए मौका, AFCAT नोटिफिकेशन जारी, इस दिन से करना है आवेदन

Govt Jobs: वायुसेना में सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए मौका, AFCAT नोटिफिकेशन जारी, इस दिन से करना है आवेदन, भारतीय वायु सेना (IAF) ने Airman और Agniveer (Musician) भर्ती के बाद एक और भर्ती अधिसूचना जारी की है. वायुसेना ने अब वायु सेना सामान्य प्रवेश परीक्षा (AFCAT) 2024 की अधिसूचना जारी कर दी है. इसके माध्यम से वायुसेना के फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच में 304 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी.

यह भी पढ़ें :-Oneplus के सपनों को चकनाचूर करने आया Oppo का चार्मिंग स्मार्टफोन, धांसू फोटू क्वालिटी और फीचर्स के साथ देखिए कीमत

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 30 मई से शुरू होंगे. आवेदन की अंतिम तिथि 28 जून है. वायुसेना में शामिल होने के इच्छुक युवा आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. आपको बता दें कि AFCAT पास करने के बाद ही कोई व्यक्ति वायुसेना में पायलट बन सकता है. इसके लिए फ्लाइंग ब्रांच को ही चुनना होगा.

AFCAT 2024 के लिए पात्रता (Eligibility for AFCAT 2024)

फ्लाइंग ब्रांच: आवेदक को 50% अंकों के साथ 12वीं विज्ञान स्ट्रीम (गणित और भौतिकी) उत्तीर्ण होना चाहिए. इसके साथ ही, उम्मीदवार के पास 60% अंकों के साथ BE/B.Tech की डिग्री होनी चाहिए.

ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) ब्रांच: इसके लिए भी आवेदक को 50% अंकों के साथ 12वीं विज्ञान स्ट्रीम (गणित और भौतिकी) उत्तीर्ण होना चाहिए. साथ ही 60 प्रतिशत अंकों के साथ BE/B.Tech की डिग्री भी होनी चाहिए.

ग्राउंड ड्यूटी (गैर तकनीकी) ब्रांच: आवेदक को विज्ञान स्ट्रीम (गणित और भौतिकी) के साथ 50% अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए. साथ ही, किसी भी स्ट्रीम से 60% अंकों के साथ स्नातक/स्नातकोत्तर होना चाहिए.

AFCAT 2024: चयन प्रक्रिया (Selection Process for AFCAT 2024)

भारतीय वायु सेना AFCAT 2024 की चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, वायु सेना चयन बोर्ड (AFSB) साक्षात्कार और चिकित्सा परीक्षा शामिल हैं. AFCAT लिखित परीक्षा 300 अंकों की होती है. दो घंटे की इस परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं. इसमें सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी में वर्बल एबिलिटी, संख्यात्मक क्षमता, रीजनिंग और मिलिट्री एप्टीट्यूड टेस्ट जैसे विषयों से संबंधित वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं.

परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा. AFCAT में अंतिम चयन प्राप्त करने वाले लोग जुलाई 2025 में शुरू होने वाले पाठ्यक्रमों में शामिल होंगे. कोर्स पूरा करने के बाद, वायुसेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन प्रदान किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :-108MP कैमरे के साथ ऑर्डर करें Realme का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, लोगो के बजट में बैठ रहा है फिट

AFCAT 2024 के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for AFCAT 2024)

सबसे पहले आपको AFCAT की वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाना होगा.
होम पेज पर दिख रहे IAF AFCAT 2 2024 लिंक पर आपको क्लिक करना होगा.
अब आपके सामने आवेदन फॉर्म होगा. इसमें मांगी गई जानकारी भरें.
दस्तावेजों को स्कैन करके सही साइज में अपलोड करें और फिर सबमिट करें.
फॉर्म भरने के बाद, सभी जानकारी को ध्यान से जांच लें.
अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट लिंक पर क्लिक करें.
आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें.

Related Articles

Back to top button