कृषि समाचार

इन राज्यों में मिल रहा किसानों को फसलों का बंपर दाम, 2275 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं से किसानो को होगा अधिक लाभ

इन राज्यों में मिल रहा किसानों को फसलों का बंपर दाम, 2275 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं से किसानो को होगा अधिक लाभ,किसानों के लिए सरकार की ओर से बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की हरियाणा राज्य के किसानों के लिए सरकार ने एक बहुत बड़ी खुशखबरी दी है.करनाल की अनाज मंडी में गेहूं सीजन की पहली खरीद शुरू हो गई है,जिसकी खुसी किसानों के चेहरे पर साफ झलक रही है.हरियाणा के किसान जो की अपनी फसल लेकर बाजार पहुंचे उनको गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 2275 रुपये प्रति क्विंटल मिला है.

यह भी पढ़े  :Ather ने लांच किया 125 किमी रेंज वाला अपना पहला फैमिली ई-स्कूटर,जाने डिटेल्स

आपको बता दे की मंडी पहुंचे किसानों का कहना था कि गेहूं का उठान जल्द कराया जाए ताकि खरीद प्रक्रिया सुचारू रूप से जारी रह सके.साथ ही मंडी प्रशासन का भी ये कहना है की जो भी किसान भाई मंडी में अपनी फसल लेकर आए है उन्हे किसी भी प्रकार की कोई भी दिक्कत नहीं होनी चाहिए और न होने दी जाएगी. किसानो को उनकी फसलों का उचित दाम मिलेगा और उनके लिए मंडी में सारी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराइ जाएगी.

इन राज्यों में मिल रहा किसानों को फसलों का बंपर दाम, 2275 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं से किसानो को होगा अधिक लाभ

मंडी में बिजली, पानी, शौचालय, साफ-सफाई आदि सभी व्यवस्थाएं पूरी तरह दुरुस्त कर ली गई हैं.लेकिन इसी के साथ किसानों से भी एक अनुरोध किया जा रहा है की वे अपनी फसलों को अच्छी तरह सुखाकर और साफ करके ही बाजार में पहुंचें.नई करनाल मंडी के सचिव संदीप सचदेवा ने बताया कि गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हो गई है.साथ ही सरकार ने एमएसपी 2275 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है. बुधवार यानी आज से गेहूं की खरीद औपचारिक तौर पर शुरू हो गई है.किसानों के लिए मंडी में सभी प्रकार की आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है.साथ ही इस बात का ध्यान रहे कि एमएसपी पर गेहूं केवल उन्हीं किसानों से खरीदा जाएगा जिन्होंने मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण कराया है.

Read Also: महिंद्रा थार के पशीने छुड़ाने आ गई है Jeep की मिनी एसयूवी, दमदार ऑफ-रोड फीचर्स के साथ

करनाल की नई मंडी में 2 एकड़ गेहूं की फसल लेकर पहुंचे एक किसान से बात की गई तो उन्होंने बताया की उसने आकर गेट पास कटवाया और उसके बाद फसल बिक गई.साथ ही ये भी बताया है की सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य 2275 रुपये प्रति क्विंटल पर फसल खरीदी गयी है.किसान भाई ने कहा है की मैं मंडी में प्रशासन की तैयारियों से संतुष्ट हूं. इस बार प्रति एकड़ पैदावार 21 से 22 एकड़ है, जो पिछले साल से कम है.

Related Articles

Back to top button